दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना है तो रोजाना करें नारियल तेल का सेवन : रिसर्च

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना है तो रोजाना करें नारियल तेल का सेवन

नारियल तेल कई मायनों में हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। आप जाड़ों के मौसम में इसका इस्तेमाल माश्चराइजर के रूप में कर सकते हैं, इसे बालों में लगा सकते हैं और इसे कुकिंग ऑयल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में हुए एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि सिर्फ चार हफ़्तों तक नारियल तेल का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर नीता फोरुही और रिसर्चर के-टी खा ने इस शोध में 50 से 75 साल की उम्र वाले 94 उन लोगों को शामिल किया जिन्हें पहले से डायबिटीज या दिल से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी।

उन्होंने इन लोगों को तीन अलग अलग समूहों में बांट दिया और प्रत्येक समूह को यह कहा गया कि वे रोजाना अगले चार हफ़्तों तक नारियल तेल या एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल या बिना नमक वाले बटर में से किसी एक का सेवन करें। वे इस बात का पता लगा रहे थे कि इन अलग अलग फैट्स को खाने से लोगों के कोलेस्ट्रॉल लेवल पर क्या असर पड़ता है।

रिपोर्ट में पता चला कि जिन लोगों ने बटर का सेवन किया था उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) की मात्रा 10% तक बढ़ गयी। जिन लोगों ने ऑलिव ऑयल का सेवन किया था उनमें ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में थोड़ी कमी आई और उनमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) की मात्रा 5% तक बढ़ गयी।

लेकिन जिन लोगों ने चार हफ़्तों तक नारियल तेल का सेवन किया था उनमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 15% तक बढ़ी हुई पायी गई। इस शोध से यह सिद्ध होता है कि अगर आप लगातार नारियल तेल का सेवन करें तो शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा रहेगी जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक जैसे गंभीर रोगों का खतरा कम हो जायेगा।

साभार : ANI

Facebook Comments

Related Articles