Hindi

Home  »  1mg NewsHindi

दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना है तो रोजाना करें नारियल तेल का सेवन : रिसर्च

1mg

नारियल तेल कई मायनों में हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। आप जाड़ों के मौसम में इसका इस्तेमाल माश्चराइजर के रूप में कर सकते हैं, इसे बालों में लगा सकते हैं और इसे कुकिंग ऑयल के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में हुए एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि सिर्फ चार हफ़्तों तक नारियल तेल का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है।

मकर संक्रांति पर खाये जाने वाले कुछ विशिष्ट पकवानों का महत्व

1mg

मकर संक्रांति का त्यौंहार 13 से 15 जनवरी के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। इस दिन एक विशेष खगोलीय घटना के तहत सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है और उत्तरायण हो जाता है। देश के कुछ भागों में यह फ़सल कटाई का पर्व भी है। इसे तमिलनाडु में पोंगल, उत्तर भारत में संक्रांति, उड़ीसा में मकर मेला, पंजाब में लोहड़ी और आसाम में भोगल बिहु के नाम से मनाया जाता है।

पहली बार शौक में सिगरेट पीने से हमेशा के लिए लग सकती है इसकी लत: रिसर्च

1mg

सिगरेट पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है यह सबको पता है, इसके बावजूद भी दुनिया में सिगरेट पीने वालों की कमी नहीं है। एक बार इसकी लत लग जाने पर इसे छोड़ना इतना आसान नहीं होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि पूरी दुनिया में सिगरेट पीने वाले लोगों में से अधिकांश लोग वो हैं जिन्होंने पहली बार इसे शौकिया तौर पर या दोस्तों के दवाब डालने पर आजमाया था।

अमृत बेल गिलोय के फ़ायदें

giloy ke fayde

गुडुची, अमृता और गुलबेल के नाम से जानी जाने वाली गिलोय आयुर्वेद की सबसे महत्वपूर्ण औषधियों में से एक है। गिलोय की लता व पत्तियां ना केवल बहुत सी बीमारियों को ठीक करती है, बल्कि स्वस्थ व्यक्ति अगर इसका सेवन करे तो वह लम्बे समय तक स्वस्थ बना रह सकता है। इसी कारण इसे अमृत बेल का दर्ज़ा दिया गया है। आइये देखते है कि गिलोय के 10 प्रमुख एवं प्रमाणित फ़ायदें क्या है और किन-किन परिस्थितियों में इसका उपयोग निषेध है।

खाना खाने का समय बदलकर भी आप कर सकते हैं वजन कम : रिसर्च

1mg

वजन घटाने के लिए पौष्टिक चीजें खाना और व्यायाम करना तो ज़रूरी है ही लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि आप अपने खाने का समय बदलकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। अमेरिका में बर्मिंघम स्थित अलबामा यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर कोर्टनी पीटरसन ने अपने शोध में बताया कि, “ डिनर करने का समय बदलने से या डिनर ना करने से भी वजन कम करने में मदद मिल सकती है। उनके अनुसार अगर आप सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खाते हैं

खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों को अपनाने चाहिए ये 7 टिप्स

1mg

त्वचा की देखभाल सिर्फ महिलाओं के लिए ही जरुरी नहीं है बल्कि पुरुषों को भी इसका उतना ही ख्याल रखना चाहिए। हाल के कुछ सालों में मेट्रो शहरों से लेकर गांवों तक पुरुषों में अपनी त्वचा और रंग रूप को लेकर दिलचस्पी काफी बढ़ी है और यह काफी अच्छी बात है। अब वो दिन गये जब लड़कों के चेहरे पर टैनिंग, दाग धब्बे और बढ़ी हुई दाढ़ी नज़र आती थी, अब अधिकांश लड़के अपनी त्वचा का भरपूर ख्याल रखते हैं साथ ही उसे और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करते रहते हैं।

8 घंटे से कम सोने वाले लोग नकारात्मक विचारों में ज्यादा उलझे रहते हैं : रिसर्च

1mg

बेहतर स्वास्थ्य के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ज़रूरी होता है। इससे शरीर के सभी अंगों को आराम मिलता है साथ ही कई तरह की बीमारियों से बचाव भी होता है। आज कल की भागदौड़ भरी जीवनशैली और तनाव के कारण लोग सोने के लिए ठीक से टाइम नहीं निकाल पाते हैं और यही वजह है कि वे कई तरह की बीमारियों से पीड़ित रहते हैं।

व्यायाम करते समय लगने वाली चोट से बचाव और इलाज के तरीके

1mg

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। इससे आपका दिमाग तेज होता है और आप दिन भर सकारात्मक उर्जा से भरे हुए रहते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग रोजाना एक्सरसाइज के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं और इस वजह से वे या तो ये छुट्टी वाले दिन जिम जाते हैं या फिर ऑफिस खत्म होने के बाद कुछ देर के लिए एक्सरसाइज करते हैं। इस तरह से एक्सरसाइज करने से चोट लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है।