Home  »  1mg NewsHindi   »   शरीर में विटामिन डी ज्यादा होने से कम होता है कैंसर का खतरा : रिसर्च

शरीर में विटामिन डी ज्यादा होने से कम होता है कैंसर का खतरा : रिसर्च

 शरीर में विटामिन डी ज्यादा होने से कम होता है कैंसर का खतरा

विटामिन डी शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ज़रुरी है साथ ही साथ यह शरीर के इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने में मदद करती है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने से आपको कई तरह कि बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए डॉक्टर सभी को यह सलाह देते हैं रोजाना सुबह की धूप में कुछ देर ज़रूर टहलें। हाल ही में हुए एक शोध में यह पता चला है कि शरीर में विटामिन डी का लेवल ज्यादा होने से कैंसर होने की संभावना कम होती है।

इस शोध को जापान में कई अंतर्राष्ट्रीय रिसर्चरों की टीम ने मिलकर किया है। इसमें 40 से 69 साल के बीच के 33,736 पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया है। इस शोध की शुरुआत में सभी प्रतिभागियों के खानपान, जीवनशैली और उनके खून के नमूने इत्यादि के बारे में सभी जानकारी हासिल की गयी और उनके विटामिन डी के लेवल की जांच की गयी।

विटामिन डी का लेवल साल भर मौसम के हिसाब से बदलता रहता है, गर्मियों और पतझड़ के मौसम में इसका लेवल सर्दियों के दिनों की तुलना में ज्यादा रहता है। इन सभी लोगों पर 16 सालों तक अध्ययन किया गया और इस दौरान कैंसर के 3301 नए मामले दर्ज किये गये।

कैंसर के कुछ अन्य प्रमुख कारणों जैसे कि उम्र, बीएमआई, धूम्रपान, अल्कोहल का सेवन इत्यादि को अगर छोड़ दें तो रिसर्चर ने पाया कि जिन पुरुषों और महिलाओं में विटामिन डी का लेवल ज्यादा है उनमें कैंसर होने की संभावना 20% तक कम होती है। शोध में यह भी पता चला कि विटामिन डी का अधिक लेवल होने से खासतौर पर लीवर कैंसर का खतरा 30-50% तक कम हो जाता है। टीम का कहना है कि आने वाले दिनों में इस दिशा में और शोध की ज़रुरत है जिससे विटामिन डी और कैंसर के संबंधों के बारे में विस्तृत और सटीक जानकारी हासिल हो सके।

इसलिए आप सभी को यह सलाह दी जाती है कि रोजाना कुछ देर सुबह धूप में ज़रुर टहलें और विटामिन डी युक्त चीजें जैसे कि अंडे, मछली, पनीर, मशरूम, दूध आदि का अधिक से अधिक सेवन करें।

इस रिसर्च को BMJ जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

साभार : ANI

Facebook Comments

Related Articles