डायबिटीज कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर हर्ब्स

Diabetes

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है. डॉक्टरों का मानना है कि भारतीयों की खराब जीवनशैली और खानपान इसकी एक प्रमुख वजह है. शरीर में जब इंसुलिन का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं हो पाता है तो ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने लगता है और आगे चलकर व्यक्ति डायबिटीज का मरीज हो जाता है. अगर आप जीवनशैली से जुड़ी कुछ सही आदतों और पौष्टिक खानपान को अपनाएं तो डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.इसके अलावा कुछ ऐसे सुपर हर्ब्स ( Herbs for Diabetes) भी हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने और डायबिटीज से होने वाली समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ सुपर हर्ब्स के बारे में बताने जा रहे हैं: 

1- करेला (Bitter Gourd for Diabetes in Hindi):

करेला जिसे आमतौर पर भारतीय घरों में सब्जी के रूप में खाया जाता है, डायबिटीज को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है. करेले में एक विशेष प्रकार का ग्लाइकोसाइड पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. इससे आगे चलकर डायबिटीज के लक्षण कम होने लगते हैं. 

डायबिटीज में ऐसे करें करेले का उपयोग (How to take Karela for Diabetes)

  • करेले को सेवन आप जूस के रूप में कर सकते हैं. इसके लिए आप ताजे करेले लेकर उसका जूस निकाल लें और इसे सुबह खाने से पहले पिएं. अगर आप घर पर जूस नहीं बनाना चाहते हैं तो बाजार से भी अच्छे ब्रांडस के करेले का जूस खरीदकर पी सकते हैं.  
  • करेले का उपयोग सब्जी के रूप भी किया जा सकता है. कोशिश करें कि घर पर करेले की सब्जी बिना तेल के या बिल्कुल कम तेल और हल्के मसाले डालकर बनाएं. 
  • इसके अलावा करेले का सूप बनाकर पिएं. सूप बनाते समय इसमें अन्य सब्जियां और मसाले भी मिलाएं जिससे यह और पौष्टिक और स्वादिष्ट लगे. 
  • करेले के सूखे छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें और इसे अपने खाने में डालकर खाएं या फिर इसका उपयोग दवा के रूप में करें. 

 

2- मेथी (Fenugreek for lowering Blood Sugar in Hindi):

एक्सपर्ट के अनुसार, डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद है. मेथी का नियमित सेवन करने से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है और शरीर में ब्लड शुगर का लेवल भी नियंत्रित रहता है. मेथी को आप कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें मेथी का सेवन (How to take Fenugreek for Diabetes)

  • मेथी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें और इसे सीमित मात्रा में दाल, सब्जी या रोटी में मिलाकर खाएं. 
  • मेथी की ताजी पत्तियों को सलाद में डालकर खा सकते हैं. जिससे आपको जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है. 
  • आप चाहें तो मेथी के पत्तियों का जूस निकालकर पी सकते हैं. इसके लिए मेथी की पत्तियों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और फिर ब्लेंडर में पीसकर जूस निकाल लें. इस जूस को खाली पेट पिएं. 
  • डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए, भिगोए हुए मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए मेथी के बीज लें और रात को एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें. अगली सुबह इसे खाली पेट खाएं. 
  • आजकल बाजार में मेथी के सप्लीमेंट्स भी उपलब्ध हैं जो मेथी के पाउडर या कैप्सूल फॉर्म में होते हैं. डॉक्टर से सलाह लेकर आप इन सप्लीमेंट्स का सेवन भी कर सकते हैं. 

 

3- जामुन (Jamun for Managing Diabetes in Hindi):

जामुन के बीज यानि गुठली और फल दोनों ही डायबिटीज के इलाज में बेहद उपयोगी हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं साथ ही आपके शरीर को भी स्वस्थ रखते हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, जामुन की गुठली का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में काफी प्रभावी है. 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें जामुन का सेवन (How to take Jamun for Controlling Blood Sugar level)

आमतौर पर मानसून सीजन में ही जामुन के फल मिलते हैं. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो कोशिश करें कि इस सीजन में भरपूर मात्रा में जामुन खाएं. सुबह के समय जामुन खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है. 

  • मानसून सीजन के अलावा बाकी सीजन में आप जामुन का जूस या सिरके का सेवन कर सकते हैं. बाजार में जामुन के जूस या सिरके आसानी से उपलब्ध हैं. 
  • अगर आप जामुन के बीज या गुठली का सेवन करना चाहते हैं तो इन बीजों को अच्छे से सुखाकर ग्राइन्डर में पीसकर रख लें और चिकित्सक से सलाह लेकर इसका सेवन करें. 

अब आसानी से करें ब्लड शुगर कंट्रोल! आज ही घर लाएं Tata 1mg तेजस्या करेला जामुन जूस, खरीदने के लिए यहां क्लिक करें.  

 

4- आंवला (Amla for Controlling Diabetes in Hindi)

आंवले का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्राचीन काल से होता रहा है और आज भी इसकी उपयोगिता कम नहीं हुई है. आँवले में विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है, जिससे इंसुलिन के प्रवाह को सुधारा जा सकता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है. 

डायबिटीज में ऐसे करें आंवले का उपयोग (How to take Amla for Diabetes)

  • शुगर को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है कि आप कच्चे आंवले खाएं. सुबह के समय आँवलें खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इससे शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और तमाम तरह के संक्रामक रोगों से बचाव भी होता है.  
  • डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप आँवले के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए या तो घर पर ही आंवले का ताजा जूस निकालकार पिएं या फिर बाजार में मिलने वाले पैक्ड आंवले जूस का सेवन करें. आंवले का जूस सुबह पीना चाहिए और जितनी मात्रा में आप आंवले का जूस लें उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर पिएं. 
  • आंवले का सेवन चूर्ण या पाउडर के रूप में भी किया जा सकता है. आंवले को धूप में सुखाकर इसे पीसकर इसका चूर्ण बना लें या फिर आप सीधे बाजार से आँवले का चूर्ण खरीदकर खा सकते हैं. 

इसके अलावा आँवले के कैप्सूल्स और टैबलेट भी बाजार में आसानी से मिल जाते है जिनका उपयोग डॉक्टर से सलाह लेकर करना चाहिए.  

डायबिटीज कंट्रोल करने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज पिएं Tata 1mg तेजस्या आंवला जूस, खरीदने के लिए यहां क्लिक करें. 

 

5- गिलोय (Giloy for Managing Diabetes in Hindi)

गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर एक जड़ी-बूटी है जिसका उपयोग आयुर्वेदिक पद्धति में कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, बुखार, डेंगू जैसी बीमारियों के इलाज में तो गिलोय बेहद असरदार है ही साथ ही यह डायबिटीज के इलाज में भी उतना ही उपयोगी है.  

गिलोय में ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविटी को बढ़ा सकते हैं. इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. इसके अलावा गिलोय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स डायबिटीज से होने वाली अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें गिलोय का उपयोग (How to take Giloy for Diabetes control) 

  • ब्लड शुगर नियंत्रित करने के लिए आप गिलोय जूस या रस का सेवन कर सकते हैं. दिन में एक से दो बार इसका सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या आंवला जूस भी मिलाकर पी सकते हैं. इससे डायबिटीज के साथ साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है. 
  • अगर आप गिलोय पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे गुनगुने पानी के साथ लें. गिलोय का पाउडर बाजार में आसानी से मिल जाता है.  
  • इसके अलावा गिलोय के सप्लीमेंट्स जैसे गिलोय टैबलेट या गिलोय कैप्सूल का उपयोग भी किया जा सकता है, लेकिन इनका सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें. 

यहां बताए गए सभी सुपर हर्ब्स डायबिटीज को कंट्रोल (Herbs for Diabetes) करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनके सेवन के साथ-साथ आपको अपनी जीवनशैली में भी जरूरी बदलाव लाने होंगे. इसलिए पौष्टिक खाना खाएं और रोजाना कम से कम आधे व्यायाम ज़रूर करें. इसके अलावा अपने डॉक्टर के संपर्क में रहें और उनकी सलाह का गंभीरता से पालन करें. 

(इस लेख की समीक्षा डॉ. स्वाति मिश्रा, मेडिकल एडिटर और डॉ. दीपक सोनी, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने की है.)

स्रोत:

1- Indian Herbs and Herbal Drugs Used for the Treatment of Diabetes, [Updated 2007]
Available from: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2275761/

2- ANTIDIABETIC DRUGS IN AYURVEDA [Updated 2013]

Available from: https://www.researchgate.net/publication/269846379_ANTIDIABETIC_DRUGS_IN_AYURVEDA

Image Source: Freepik

Facebook Comments

Related Articles