Home  »  Hindi   »   खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों को अपनाने चाहिए ये 7 टिप्स

खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों को अपनाने चाहिए ये 7 टिप्स

खूबसूरती बढ़ाने और त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों को अपनाने चाहिए ये 7 टिप्स

त्वचा की देखभाल सिर्फ महिलाओं के लिए ही जरुरी नहीं है बल्कि पुरुषों को भी इसका उतना ही ख्याल रखना चाहिए। हाल के कुछ सालों में मेट्रो शहरों से लेकर गांवों तक पुरुषों में अपनी त्वचा और रंग रूप को लेकर दिलचस्पी काफी बढ़ी है और यह काफी अच्छी बात है। अब वो दिन गये जब लड़कों के चेहरे पर टैनिंग, दाग धब्बे और बढ़ी हुई दाढ़ी नज़र आती थी, अब अधिकांश लड़के अपनी त्वचा का भरपूर ख्याल रखते हैं साथ ही उसे और बेहतर बनाने के लिए प्रयास करते रहते हैं।

महिलाओं की ही तरह पुरुषों की त्वचा भी धूल-गंदगी, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक किरणों से खराब होती है। हालांकि इस समय बाज़ार में ऐसे कई तरह की क्रीम, पाउडर और फेसपैक आ गये हैं जो खासतौर पर पुरुषों के लिए बनाये गये हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं। तो आइये जानते हैं पुरुषों में त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ख़ास टिप्स :

1. अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में जाने

अपनी त्वचा पर कोई भी क्रीम या कुछ भी लगाने से पहले आपकी त्वचा किस प्रकार की है इसकी जानकारी लेना ज़रूरी है। कुछ लोगों की त्वचा बिल्कुल सामान्य होती है, कुछ की संवेदनशील और वहीं कुछ लोगों की मिश्रित रूप में होती है। एक बार जब आपको अपनी त्वचा के प्रकार के बारे में पता चल जाता है तो उसके हिसाब से आपको सौंदर्य उत्पाद (Beauty Product) खरीदने में काफी आसानी रहती है।

2. साबुन की बजाय अच्छी गुणवत्ता वाले क्लींजर का प्रयोग करें

रोजाना इस्तेमाल किये जाने वाले साबुन में ऐसे कई तत्व होते हैं जो आपके शरीर की त्वचा को नुकसान पहुंचा भी सकते हैं और नहीं भी पहुंचा सकते हैं लेकिन वे आपके चेहरे की त्वचा पर ज़रूर अपना प्रभाव डालते हैं। इसलिए साबुन की बजाय अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से अच्छी गुणवत्ता वाले क्लींजर का प्रयोग करें।

3. शेव करने का सही तरीका अपनाएं  

कई बार दाढ़ी बनाने के बाद चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे और मुहांसे निकल आते हैं जिससे चेहरा देखने में खराब लगने लगता है। इसलिए दाढ़ी बनाने के तरीकों पर विशेष ध्यान दें। बहुत अधिक ब्लेड वाली रेजर की जगह हमेशा एक या दो ब्लेड वाली रेजर का ही इस्तेमाल करें। शेव करने से पहले त्वचा को गीला ज़रूर करें और शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे दाढ़ी बनाने में आसानी रहती है और ज्यादा तकलीफ भी नहीं होती है।

4. माश्चराइजर का इस्तेमाल जरुर करें

कई लोगों को ऐसा लगता है कि उनकी त्वचा बहुत तैलीय है इसलिए उन्हें माश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जबकि ऐसा नहीं है और आजकल बाज़ार में ऐसे कई माश्चराइजर आ गये हैं जो खासतौर पर तैलीय त्वचा के लिए ही बनाये गये हैं। नियमित रूप से माश्चराइजर का इस्तेमाल करने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है और बढ़ती उम्र का असर कम होता है।

5. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

कई लोग अभी भी ऐसा मानते हैं कि सनस्क्रीन सिर्फ महिलाओं के इस्तेमाल की चीज है जबकि ऐसा नहीं है। यह आपके लिए भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी महलाओं के लिए क्योंकि धूप की हानिकारक किरणों का असर दोनों की त्वचा पर एक समान होता है। इसलिए बाहर धूप में निकलने से पहले हमेशा चेहरे पर और बाकी खुले हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। सनस्क्रीन खरीदते समय ध्यान दें कि उसका एसपीएफ अच्छा हो, आमतौर पर एसपीएफ-40 वाली क्रीम अच्छी मानी जाती है।

6. पौष्टिक खाना खाएं और एक्सरसाइज करें

त्वचा को स्वस्थ रखने और उसमें निखार लाने के लिए यह ज़रूरी है कि अपनी डाइट में अधिक से अधिक पौष्टिक चीजों को शामिल करें। रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर से धूल गंदगी और टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं जिससे आपकी त्वचा साफ़ होती है और देखने में चमकदार नज़र आती है। इसलिए इसे रोजाना की दिनचर्या में शामिल करें।

7. खूब पानी पिएं

शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और इससे त्वचा में ताजगी नज़र आती है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी ज़रूर पिएं। इसके अलावा रोजाना सुबह उठते ही खाली पेट 2 गिलास पानी पीने की आदत डालें। इससे शरीर के सभी अंग सक्रिय हो जाते हैं और हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

इसलिए आज से ही ऊपर बताये गये तरीकों को आजमाएं और अपनी खूबसूरती बढ़ाएं।

Need to consult a Dermatologist? Now consult Specialist Doctors for free on 1mg.

आगे पढ़िये:

व्यायाम करते समय लगने वाली चोट से बचाव और इलाज के तरीके

वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक टिप्स

Facebook Comments

Related Articles