व्यायाम करते समय लगने वाली चोट से बचाव और इलाज के तरीके

व्यायाम करते समय लगने वाली चोट से बचाव और इलाज के तरीके

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम करना बहुत ज़रूरी है। इससे आपका दिमाग तेज होता है और आप दिन भर सकारात्मक उर्जा से भरे हुए रहते हैं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग रोजाना एक्सरसाइज के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं और इस वजह से वे या तो ये छुट्टी वाले दिन जिम जाते हैं या फिर ऑफिस खत्म होने के बाद कुछ देर के लिए एक्सरसाइज करते हैं। इस तरह से एक्सरसाइज करने से चोट लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है।  

दिन भर एक ही जगह ऑफिस में बैठे रहने और गलत तरीके से बैठने के कारण आपकी मांसपेशियों कमजोर पड़ने लगती है। यह इंजरी होने या चोट लगने का एक प्रमुख कारण है इसके अलावा कम समय में ज्यादा अच्छे परिणाम पाने की लालसा के कारण भी लोगों को चोट लग जाती है। यह बात जान लें कि जो आपने इतना वजन बढ़ाया है तो वो एक ही दिन में नहीं खत्म हो पायेगा। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि व्यायाम के दौरान लगने वाली चोट से आप अपना बचाव कैसे करें।

जिम जाने या वर्कआउट करने से पहले इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें :

1. वार्मअप : कभी भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले 10 मिनट वार्मअप करना ना भूलें और इसी तरह fitएक्सरसाइज खत्म करने के बाद लगभग 10 मिनट शरीर को विश्राम दें। वार्मअप करने से आपका शरीर एक्सरसाइज करने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। इससे मांसपेशियों और जोड़ों की जकड़न खत्म होती है और ह्रदय गति धीरे धीरे बढ़ती है। वार्मअप करने के लिए 5-10 मिनट धीमी गति से दौड़ना भी पर्याप्त है। इसी तरह एक्सरसाइज खत्म करने के बाद 5-10 मिनट विश्राम ज़रूर करें जिससे आपकी दिल की धड़कन सामान्य हो जाए। वर्कआउट करने के बाद 5-10 मिनट आराम से टहलकर आप विश्राम कर सकते हैं।

2. स्ट्रेचिंग : कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि जिम से लौटने के बाद उनके शरीर में बहुत दर्द होता रहता है। असल में ये दर्द शरीर की मांसपेशियों में होता है और ये इसलिए होता है क्योंकि कई लोग व्यायाम शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं। कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना बहुत ज़रूरी है इससे आपकी मांसपेशियों में लचीलापन आता है जिससे एक्सरसाइज करने के बाद दर्द नहीं होता है।  

3. आराम से करें : एक्सरसाइज करते समय हमेशा यह बात ध्यान रखें कि आप अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से ही इसे करें। कई बार लोग जिम में किसी और को देखकर या जल्दबाजी के चक्कर में अपनी क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं और इस वजह से उनके शरीर में तेज दर्द होने लगता है। शुरुआत में थोड़ी थोड़ी देर व्यायाम करें और जैसे जैसे आपकी क्षमता बढ़ती जाए एक्सरसाइज की तीव्रता बढ़ाते जाएं। ऐसा करने से आपको दर्द भी नहीं होगा और कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम नज़र आने लगेंगे।

4. शरीर को भरपूर पोषण दें : सिर्फ एक्सरसाइज करना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि उसके साथ शरीर के पोषण का ध्यान रखना भी उतना ही ज़रूरी है। इसलिए वर्कआउट से पहले, उसके दौरान और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। जिम से लौटने के बाद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में उर्जा मिलती रहे।

5. छुट्टी लें: अगर आप रोजाना एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं तो हफ्ते में एक या दो दिन छुट्टी लें और आराम करें। इससे आपके शरीर को आराम मिलता है और शरीर खुद को अगले वर्कआउट के लिए तैयार करता है।

ऊपर बताये गये सारे उपायों को अपनाने के बावजूद भी आपको वर्कआउट के दौरान चोट लग सकती है। उसका तुरंत इलाज करवाएं।

वर्कआउट के दौरान चोट लगने पर क्या करना चाहिए ?

अगर आपको एक्सरसाइज के दौरान कोई चोट लग जाती है तो नीचे बताये हुए तरीकों से आप आसानी से अपनी चोट ठीक कर सकते हैं।

1. आराम : जिस हिस्से में चोट लगी है उस हिस्से को आराम दें। इससे समस्या और ज्यादा नहीं बढ़ती है।

2. बर्फ से सिकाई : खेलकूद या व्यायाम करते समय लगने वाली चोट के दर्द से आराम दिलाने में बर्फ बहुत असरदार तरीके से काम करती है। दर्द वाली जगह पर बर्फ रगड़ने से उस हिस्से के सूजन में कमी आती है और रक्तप्रवाह कम हो जाने की वजह से दर्द से तुरंत आराम मिल जाता है। कभी भी चोट वाली जगह पर गर्म सिकाई ना करें क्योंकि इससे सूजन बढ़ सकती है और ज्यादा खून निकलने लगता है।

3. कम्प्रेशन या संपीडित करना : चोट में होने वाली सूजन को कम करने के लिए यह तकनीक भी काफी असरदार है। इस प्रक्रिया में चोट वाली जगह पर कसकर पट्टी बांधी जाती है जिससे सूजन कम होने लगती है, ये पट्टियां भी बिल्कुल बर्फ की तरह ही असर करती है।

4. चोट वाली जगह को ऊंचा उठाना : इस तकनीक से भी वर्कआउट में लगने वाली चोट को ठीक किया जाता है। इसमें शरीर के चोट वाले हिस्से को सीने की तुलना में थोड़ा उंचाई पर रखा जाता है। जैसे आपके एड़ियों में मोच आ जाए तो पैरों के नीचे कुछ तकिये लगाकर उसे उठा दें और लेटे रहें।

ऊपर बताई गयी इन चारों तरीकों से अधिकतर चोटें सही हो जाती हैं लेकिन अगर आपको कोई गंभीर चोट लगी है तो बेहतर होगा कि आप डॉक्टर से संपर्क करें।

चोट के इलाज के दौरान अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। अपनी डाइट में प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, ताजे फलों और कच्ची सब्जियों के जूस को अधिक मात्रा में शामिल करें जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन और ज़रूरी एंजाइम मिलते रहें। ध्यान रहे कि रोजाना वर्कआउट करना बहुत ज़रूरी है साथ ही अपना ख्याल रखना भी उतना ही ज़रूरी है।

**Consult India’s best doctors here***

आगे पढ़िये:

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से जल्दी आराम पाना है तो अपनाएं ये तरीके

वायु प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये 10 आयुर्वेदिक टिप्स

Facebook Comments

Related Articles