Home  »  1mg NewsHindi   »   जीवनशैली में सुधार लाकर कैंसर के खतरे को कर सकते हैं कम : रिसर्च

जीवनशैली में सुधार लाकर कैंसर के खतरे को कर सकते हैं कम : रिसर्च

जीवनशैली में सुधार लाकर कैंसर के खतरे को कर सकते हैं कम

आप अक्सर अखबारों में या सोशल मीडिया पर यह पढ़ते होंगे कि इन चीजों को खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है या इस बीमारी का इलाज ना करवाने से आगे चलकर कैंसर हो सकता है। ये बाते कुछ हद तक सही भी हैं और डॉक्टरों का भी कहना है कि कैंसर होने के लिए इंसान की जीन संरचना मुख्य रुप से जिम्मेदार होती है। सालों से कैंसर की रोकथाम और उसके कारणों को जानने के लिए रिसर्च हो रहे हैं और समय समय पर कई अच्छे परिणाम भी नजर आते हैं।

हाल ही में हुए एक अध्ययन में नया खुलासा हुआ है। इसमें बताया गया है कि कैंसर के 10 में से 4 मामले खराब जीवनशैली से संबंधित होते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के ये मरीज अपनी जीवनशैली में बदलाव करके खुद को बचा सकते थे। इसका मतलब यह है कि जीवनशैली से जुड़ी कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर और बुरी आदतों जैसे कि शराब-सिगरेट से खुद को दूर रखकर आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

यह शोध कैंसर रिसर्च यूके (CRUK) की ओर से किया गया है। इसमें बताया गया है कि ब्रिटेन जैसे विकसित देश में साल 2015 में 3.60 लाख कैंसर के मामले सामने आये थे और इनमें से करीब 1.35 लाख मामलों में कैंसर का मुख्य कारण मरीजों की खराब जीवनशैली थी।

रिसर्च टीम ने अपने शोध में इन मरीजों के कैंसर होने के कारणों का पता लगाया और बाद में पता चला कि सबसे अधिक मामले धूम्रपान के कारण होने वाले कैंसर के थे। कैंसर से पीड़ित लगभग हर 20 मरीजों में से 3 मरीज धूम्रपान के कारण इस बीमारी की चपेट में आते हैं।  हालांकि विशेषज्ञों ने यह भी माना कि हाल के कुछ सालों में मोटापे के कारण होने वाले कैंसर के मरीजों में भी काफी वृद्धि देखी गयी है।

विशेषज्ञों ने बताया कि अपनी जीवनशैली में ज़रुरी बदलाव लाकर कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। अच्छी जीवनशैली से यहां मतलब है कि आप अपना वजन नियंत्रण में रखें, सिगरेट शराब से परहेज करें और नियमित रुप से व्यायाम करें।  मोटापे और धूम्रपान के अलावा सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों की वजह से होने वाले कैंसर के मामलों में काफी वृद्धि देखी गयी है।

इसलिए रोजाना सुबह और शाम को कम से कम आधे घंटे व्यायाम ज़रुर करें। अपने खानपान में पौष्टिक चीजों जैसे कि फल, हरी सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि का सेवन बढ़ा दें। इसके अलावा शराब और सिगरेट का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। अगर आप शराब और सिगरेट की बुरी लत से पीड़ित हैं तो इस समय कई ऐसी थेरेपी मौजूद हैं जिनकी मदद से आप बुरी लत से छुटकारा पा सकते हैं। ध्यान और योग की मदद से भी इन बुरी आदतों से छुटकारा पाया जा सकता है। अच्छी जीवनशैली अपनाएं और स्वस्थ रहें।

साभार :  UK Agency

Facebook Comments

Related Articles