जानिये क्यों कुछ लोगों को होती है मूंगफली से एलर्जी (peanut allergy) ?

जानिये क्यों कुछ लोगों को होती है मूंगफली से एलर्जी (peanut allergy) ?

मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है खासतौर पर बच्चों को ये कुछ ज्यादा ही पसंद है। वैसे देखा जाए तो मूंगफली सेहत के लिए फायदेमंद भी है लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि मूंगफली से भी एलर्जी हो सकती है, इसे पीनट एलर्जी नाम से जाना जाता है। यही कारण है कि अस्थमा के मरीजों को मूंगफली खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि अस्थमा के कई मरीजों में मूंगफली के सेवन से दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

आज से करीब 50 साल पहले मूंगफली से एलर्जी ( Peanut allergy) होने की शिकायतें बढ़ने लगीं। सबसे पहले यूएसए, यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में मूंगफली से एलर्जी की घटना सामने आयी और इसके बाद सारी दुनिया से ऐसी ही ख़बरें आने लगी। जबकि आज भी भारत, चीन और इजराइल जैसे देशों में पीनट एलर्जी की समस्या काफी कम है।

जब यूएसए में मूंगफली से एलर्जी की समस्या काफी बढ़ने लगी तो अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक ने यह सलाह दी कि गर्भवती महिलाओं को मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा यह भी बताया गया कि नवजात शिशु की डाइट में बहुत जल्दी मूंगफली नहीं शामिल करना चाहिए। ऐसा करने से यह उम्मीद थी कि मूंगफली से होने वाली एलर्जी कम हो जाएगी। लेकिन बाद में किये शोध से यह पता चला कि ऐसा करने से एकदम उल्टा असर होता है और मूंगफली से एलर्जी की समस्या और बढ़ जाती है। इजराइल में किये वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि हुई कि गर्भावस्था के दौरान मूंगफली का सेवन ना करने से बच्चे में मूंगफली से एलर्जी की संभावना काफी बढ़ जाती है।

कई सालों बाद उसी अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक ने अपना बयान जारी करके कहा कि ‘सालों पहले बतायी गयी उनकी सलाह पूरी तरह गलत थी और इस बात के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मौजूद हैं जिससे यह सिद्ध हो कि प्रेगनेंसी में मूंगफली का सेवन ना करने से मूंगफली से होने वाली एलर्जी में कमी आती है।’

अब वापस उस बारे में बात करते हैं कि आखिर भारत और चीन जैसे देशों में मूंगफली से एलर्जी की समस्या इतनी कम क्यों है? हम भारतीय अपनी डाइट में मूंगफली का सेवन बहुत ज्यादा करते हैं यहां तक कि चीन में भी मूंगफली का सेवन ज्यादा होता है। लेकिन इन दोनों देशों में मूंगफली से एलर्जी की समस्या काफी कम है। संभवतः ऐसा मूंगफली की प्रोसेसिंग के कारण होता है। अमेरिका में पीनट बटर और सूखे भुने हुए मूंगफली का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है। जबकि एशियाई देशों में इसे उबालकर, नमकीन के साथ या फ्राई करके ज्यादा खाया जाता है।

अगर इस तर्क को सही माना जाए तो अब ये सवाल उठता है कि अगर प्रोसेस्ड किये हुए मूंगफली खाने से उससे एलर्जी का खतरा बढ़ रहा है तो क्या यही कारण है कि प्रोसेस्ड फ़ूड खाने से लोगों में फ़ूड एलर्जी की समस्या इतनी बढ़ रही है?

इससे हमें क्या सीख मिलती है:

  • एलर्जी की शुरुआत होना एक जटिल प्रक्रिया है।
  • हमें अभी भी इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब नहीं मिले हैं।
  • एक बार जब एलर्जी विकसित हो जाए तो एलर्जी वाली चीज के सेवन से परहेज करना चाहिए। लेकिन यह नहीं कहा जा सकता है कि पहले से ही उस चीज का परहेज करने से एलर्जी की सम्भावना कम हो जाएगी।
  • अपनी गलतियां मान लेने से आप छोटे नहीं होते हैं बल्कि आपका कद और बढ़ जाता है।
Facebook Comments

Related Articles