ज्यादा वसा वाली चीजें खाने के बावजूद भी कर सकते हैं वजन कम : रिसर्च

ज्यादा वसा वाली चीजें खाने के बावजूद भी कर सकते हैं वजन कम : रिसर्च

जब भी वजन कम करने की बात आती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले यह बात आती है कि अब वे अपनी डाइट में बदलाव लायेंगे और ज्यादा फैट या वसा वाली चीजों का सेवन बंद कर देंगे। लेकिन हाल ही हुए एक शोध ने सबको चौंका दिया जिसमें यह बताया गया है कि आप अधिक वसा वाली चीजें खाते हुए भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

सेंट लुइस स्थित वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर ने बताया कि एक चूहे के वसा कोशिकाओं (Fat cells) में स्थित हेडगेहॉग पाथवे (Hedgehog pathway) को सक्रिय करते हुए उन्होंने चूहे को अधिक वसा युक्त भोजन खिलाया उसके बावजूद भी उसका मोटापा नहीं बढ़ा।

रिसर्च टीम के सीनियर सदस्य फेंजिन लॉन्ग ने बताया कि, इस रिसर्च से वे आगे चलकर मोटापा दूर करने की एक नयी तकनीक विकसित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे शोध में जानवरों को अधिक वसा युक्त भोजन खिलाने के बाद भी उनका मोटापा नहीं बढ़ा जबकि इंसानों में वसा युक्त चीजें खाना ही मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण है।

उनके अनुसार वसा कोशिकाओं का आकार बढ़ने और प्रत्येक वसा कोशिका के और बड़े होने के कारण ही मोटापा बढ़ता है। किसी भी इंसान का वजन इसलिए बढ़ने लगता है क्योंकि उसकी वसा कोशिकाएं सामान्य से बड़ी होने लगती हैं। इस रिसर्च में उनकी टीम ने चूहों को हाई फैट डाइट खिलाते हुए उनके वसा कोशिकाओं में स्थित हेडगेहॉग पाथवे को कुछ जीन की मदद से सक्रिय कर दिया। जांच करने पर यह  पाया गया कि जिन चूहों का हेडगेहॉग पाथवे सक्रिय नहीं था वे आठ हफ़्तों तक अधिक वसा वाली डाइट खाकर मोटापे के शिकार हो गये जबकि जिन चूहों में ऐसे जीन डाले गये थे जो हेडगेहॉग पाथवे को सक्रिय कर देते हैं उनका वजन पूरी तरह नियंत्रित था।

फेंजिन लॉन्ग बताते हैं कि, ‘हेडगेहॉग पाथवे, वसा कोशिकाओं के साइज़ को बढ़ने से रोकते हैं जिससे मोटापे से बचाव होता है। इस लिहाज से आगे चलकर यह उम्मीद लगाई जा सकती है कि यह रिसर्च इंसानों पर भी उतनी ही कारगर होगी और उन्हें मोटापे से निजात पाने में आसानी होगी।’

नोट : यह रिसर्च जर्नल इ-लाइफ (eLife) में प्रकाशित हुई है।

Facebook Comments

Related Articles