ऑफिस में चाय पीने वाले हो जायें सावधान ! टी-बैग में है टॉयलेट सीट से 17 गुना ज्यादा बैक्टीरिया : रिसर्च

ऑफिस में चाय पीने वाले हो जायें सावधान ! टी-बैग में है टॉयलेट सीट से 17 गुना ज्यादा बैक्टीरिया
ऑफिस में काम के दौरान बीच में चाय या कॉफ़ी ब्रेक लेना आम बात है। लोगों का मानना है कि इससे वे थोडा रिलैक्स महसूस करते हैं और उनके काम का तनाव भी कम होता है लेकिन हाल में हुए एक रिसर्च ने ऑफिस में इस्तेमाल की जाने वाली टी-बैग से संबंधित बहुत ही चौकाने वाली बात बताई है।

इनिशियल वाशरूम हाइजीन द्वारा किये इस शोध के अनुसार आपके ऑफिस में इस्तेमाल की जाने वाली टी बैग में टॉयलेट सीट के मुकाबले 17 गुना ज्यादा रोगाणु या बैक्टीरिया पाए जाते हैं। इस रिसर्च में जब टॉयलेट सीट, टी बैग और ऑफिस की अन्य जगहों पर बैक्टीरियल रीडिंग नोट की गयी तो उससे पता चला कि जहां टॉयलेट सीट पर बैक्टीरिया की मौजूदगी 220 हैं वहीं टी-बैग में उनकी संख्या 3785 है जो यह दर्शाती है कि टी-बैग में टॉयलेट सीट से लगभग 17 गुना ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद हैं।

इनिशियल वाशरूम हाइजीन के डॉ. पीटर बर्राट ने बताया कि ऑफिस को और ज्यादा साफ़ सुथरा रखने की ज़रूरत है। इस शोध में उन्होंने किचन के अन्य उपकरणों को भी शामिल किया और उनकी रिपोर्ट के अनुसार केतली के हैंडल पर 2483, मग या कप के रिम पर 1746 और फ्रिज के दरवाजे और हैंडल पर 1592 बैक्टीरिया रीडिंग नोट की गयी है। इसलिए अगर आप खुद को संक्रमण से बचाना चाहते हैं तो ऑफिस का फ्रिज या किचन का कोई भी सामान छूने के बाद अपना हाथ साबुन या सैनेटाइजर से ज़रूर धुलें।

अपने सर्वे में उन्होंने ऑफिस में काम करने वाले लगभग 1000 लोगों से पूछा कि उनमें से कितने लोग किचन का सामान इस्तेमाल करने या फ्रिज छूने के बाद अपने हाथ धुलते हैं तो लगभग 80% लोगों का यह जवाब था कि वे ऐसा नहीं करते हैं। हाथ ना धुलने की वजह से आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

इसलिए यह जान लें कि आप खुद को जितना साफ़ सुथरा रखेंगे उतना ही संक्रमण होने का खतरा कम होता जायेगा। इसके अलावा यह भी प्रयास करें कि आपके ऑफिस का किचन साफ़ सुथरा रहे।

Facebook Comments

Related Articles