हैंगओवर : प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार

बात चाहे नये साल से स्वागत की हो या किसी और खुशी के अवसर की, देर रात तक चलने वाली पार्टी और एल्कोहल के बिना सेलेब्रेशन अधूरा सा लगता है। चाहे आपने एक ड्रिंक ली हो या आप पुराने सुरा प्रेमी हो, आपकी अगली सुबह को खराब करने के लिये हैंगओवर का जिन्न हमेशा तैयार रहता है। शराब में पाया जाने वाला एथेनाल शरीर से पानी निकालता है (डीहाइड्रेशन करता है), इसके अलावा एल्कोहल के उपापचय के कारण या एल्कोहल की अन्य पदार्थो जैसे कि शुगर (शराब में कोल्ड ड्रिंक मिलाने पर) या निकोटीन (शराब के साथ सिगरेट पीने पर) से अभिक्रिया के कारण कुछ विषैले पदार्थ  बनते हैं। ये सब मिलकर अगली सुबह आपके शरीर में थकान, तेज़ सरदर्द, जी मितलाना, चक्कर आना, पेट में गैस बनना, पेट दर्द और उल्टी जैसे लक्षण पैदा करते हैं, जिसे हैंगओवर के नाम से जाना जाता है।

तो क्या इस परेशानी से बचने का कोई उपाय है? आइये जानते है कुछ घरेलु नुस्ख़ों के बारे में, जो आपके हैंगओवर को कुछ ही समय में उतार देंगें।

1. हैंगओवर से बचाव : ‘बचाव ही उपचार है’, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी। हैंगओवर का सबसे बेहतरीन इलाज़ है, इससे बचाव। इसका अर्थ यह नहीं है कि पार्टी ना करें, जम कर करें, बस कुछ बातों का ख्याल रखें।

2एल्कोहल से साथ कुछ ना कुछ खाने को लेते रहें, व शराब पीने के बाद भरपेट खाना खायें, यह एल्कोहल के मेटाबोलिज्म (उपापचय) से बनने वाले विषैले पदार्थों को कुछ हद तक कम कर देगा।

3. बीच बीच में पानी पीते रहें, सोने से पहले भी कम से कम आधा लीटर पानी पीयें, यह डीहाइड्रेशन (पानी की कमी) से होने वाले सरदर्द से बचायेगा।

4. मिनरल बैलेंस बनाये रखने के लिये सोने से पहले केला खा लें या केले का मिल्कशेक पी लें।

5. पानी : हैंगओवर हो रहा हो तो खूब पानी पीयें। यह शरीर में जल के स्तर को वापस सामान्य पर ले आयेगा। इसके साथ ही पानी पीने से पेशाब के साथ साथ एल्कोहल के कारण बने विषैले पदार्थ भी तेज़ी से बाहर निकलेंगें।

6. नींबू पानी : नींबू पानी शरीर का पी.एच. नियंत्रण में लाता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। उठते ही एक गिलास नींबू पानी नमक मिला के पी लीजिये, हैंगओवर के लक्षणों में आराम मिल जायेगा।

7. फ़लों या टमाटर का रस : फ़लों के रस में शर्करा (फ़्रक्टोज) होती है जो आपको थकान से मुक्त कर देती है। संतरे और टमाटर का रस या नारियल पानी हैंगओवर के नियंत्रण में काफ़ी प्रभावी है।

8. शहद : शहद शरीर को उर्ज़ा देने, मिनरल संतुलन वापस बनाने और शरीर में एल्कोहल का उपापचय तेज़ करने में मदद करता है। एक चम्म्च शुद्ध शहद सीधा या नींबू पानी में मिलाकर लिया जा सकता है।

9. अदरक : अदरक एक जीवाणु रोधी औषधि है। थोड़ी सी कच्ची अदरक मुंह में रख लेने से हैंगओवर के कारण आ रही मितली, चक्कर और पेट की गड़बड़ी में आराम मिलता है।

10. अंडा : अंडे में कुछ विशिष्ट अमीनो अम्ल होतें है जो आपको ठीक होने का एहसास तो दिलाते ही हैं, बल्कि विषैले तत्वों की सफ़ाई भी करते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्व आपको महसूस हो रही कमज़ोरी से भी निजात दिलाते हैं।

11. केला : हैंगओवर की स्थिति में केला फ़ायदेमंद होता है, यह आवश्यक उर्ज़ा देता है, जिससे थकान के लक्षणों में फ़ायदा मिलता है। केला और उबला हुआ आलू पोटेशियम के अच्छे स्त्रोत होते हैं और हैंगओवर से होने वाली लवणों (मिनरल) की कमी को दूर करते हैं।

12. चाय – कॉफ़ी : चाय – कॉफ़ी वैसे तो डाययूरेटिक होती है और शरीर से पानी बाहर निकालती है। परंतु थोड़ा आराम आ जाने के बाद एक कड़क सी चाय या कॉफ़ी पी लें, इनमें पाया जाने वाला टैनिन और कैफ़ीन आपको सरदर्द में राहत देगा।

13. स्नान और अच्छी नींद : थकान उतारने के लिये एक बार नहा लें और फ़िर सो जायें। नींद की कमी कई बार हैंगओवर के लक्षणों को और अधिक तीव्र कर देती है।

तो इस प्रकार से आप कुछ घरेलू नुस्ख़ों का इस्तेमाल कर हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं और रात भर पार्टी के बाद अगले दिन भी खुशनुमा रह सकते हैं।

आगे पढ़िये:

नमक और उच्च रक्तचाप

शौच के दौरान खून आना सिर्फ बवासीर नहीं होता, आपको हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Facebook Comments

Related Articles