नमक और उच्च रक्तचाप

नमक और उच्च रक्तचाप

भोजन में नमक का कम या ज्यादा होना खाने के स्वाद को पूरी तरह से प्रभावित करता है। शोध के अनुसार अगर हम खाने में नमक का अधिक या कम सेवन करते है तो इसका सीधा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। अगर भोजन में नमक की मात्रा अधिक हो तो इससे उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure) की समस्या हो सकती है।

अधिक नमक से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों को लेकर किये गए शोध से यह पता चला है कि अगर हम नमक का अधिक सेवन करते हैं तो शरीर के यूरिक एसिड में बढ़ोतरी होती है, इसके साथ ही पेशाब में भी एल्ब्यूमिन के अधिक होने से खून की धमनियों को भी नुकसान पहुंचता है। अधिक नमक के सेवन से शरीर में सोडियम की मात्रा भी बढ़ती है। इन सभी कारणों से शरीर में उच्च रक्तचाप जैसी समस्या होती है।

नमक शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित रखता है और अगर हम अधिक नमक का सेवन करते हैं तो शरीर में स्टोर किया हुआ पानी हमारे रक्त चाप को बढ़ाता है। इसलिए खाने में नमक की मात्रा को कम करना ही उच्च रक्त चाप को संतुलित करने का आसान और उचित उपाय है। अगर आप अधिक मात्रा में सोडियम का सेवन करते है तो आपको उच्च रक्तचाप होने की संभावना कम सोडियम लेने वालों से 21 प्रतिशत ज्यादा हो सकती है। हालाँकि यह भी देखा गया है कि उच्च रक्तचाप के लिए अधिक नमक ही नहीं बल्कि कम पोटैशियम भी एक कारण है।

चिकित्सकों द्वारा किये गए शोधों के अनुसार जो लोग अधिक नमक का सेवन करते है और जिन्हें पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या हैं उनमे उच्च रक्तचाप की संभावना 32 प्रतिशत अधिक है जबकि जो लोग नमक का सेवन अधिक करते हैं और जिनके पेशाब में एलब्यूमिन का स्तर ज्यादा है उन मे उच्च रक्तचाप की संभावना 86 प्रतिशत अधिक होती है।

उच्च रक्तचाप की समस्या मुख्यतया तीस और पैंतीस की आयु के बाद होती है। अधिकतर लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या जेनेटिक कारणों से होती है किन्तु 30 प्रतिशत लोगों को उच्च रक्तचाप जैसा रोग ज्यादा नमक खाने की वजह से ही होता है। मनुष्य को एक दिन में 6 ग्राम से अधिक नमक नहीं खाना चाहिए बल्कि इससे कम मात्रा में सेवन करना ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। अगर आप कम नमक खाना शुरू करते हैं तो शुरू शुरू में आपको खाने के स्वाद में बदलाव लग सकता है मगर कुछ समय के बाद आप इस खाने का मज़ा लेना शुरू कर देंगे जिससे आप स्वाद के साथ साथ अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रख सकते हैं।

Is your Blood Pressure in control..?? Get it checked. Click here.

कैसे करें कम नमक का प्रयोग
1. अगर खाने में नमक कम लग रहा हो तो खाने में नींबू का रस डाल कर खाएं। इसके अलावा कम सोडियम वाले नमक का प्रयोग भी आप कर सकते हैं किन्तु इस नमक के प्रयोग से पहले डॉक्टर की राय ज़रूर लें।
2. अपने खाने को अलग अलग मसालों से अलग स्वाद और खुशबू दें ताकि आपको नमक की कमी महसूस न हो। इंटरनेट पर कम नमक वाले व्यंजनों को खोजें और उन्हें बनाएं। पुदीना, धनिया आदि खाने में नमक के प्रभाव को कम करते है इसलिए आप खाने में इनका प्रयोग कर सकते है।
3. पैक किये हुए व कैन वाले खाने में बहुत ज्यादा नमक होता है जैसे चिप्स, आचार,बिस्कुट आदि इसके अलावा जंक फूड में भी नमक की मात्रा बहुत अधिक होती हैं। बाज़ार का खाना या पैक्ड फूड न के बराबर या कम खाएं। पापड़, चिप्स, सॉस, आचार, मठरी आदि नमक वाले चीज़ों से दूर रहें हालाँकि इसका मतलब यह नहीं है कि इन वस्तुओं का सेवन बिलकुल भी न करें। कभी कभार ऐसी वस्तुओं के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता।

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ आत्मा का निवास होता है इसलिए अपने शरीर का ध्यान रखना आपकी ही जिम्मेदारी है। इसलिए इस गंभीर बीमारी से बचने के लिए सीमित मात्रा में ही नमक का सेवन करें।

**Consult India’s best doctors here**

आगे पढ़िये:

हैंगओवर : प्राकृतिक एवं घरेलू उपचार

शौच के दौरान खून आना सिर्फ बवासीर नहीं होता, आपको हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

Facebook Comments

Related Articles