Home  »  1mg NewsHindi   »   मीट और अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ पीने से बढ़ता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा : रिसर्च

मीट और अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ पीने से बढ़ता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा : रिसर्च

मीट और अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ पीने से बढ़ता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा

बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छे खानपान का होना बहुत ज़रूरी है। आप जितना अच्छा और पौष्टिक खाना खायेंगे उतना ही आप बीमारियों से दूर रहेंगे। हाल में हुए एक शोध में यह बताया गया कि मीट ,रिफाइंड अनाज और अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है, इन चीजों के सेवन से पुरुषों और महिलाओं दोनों में कैंसर का खतरा बढ़ता है।

रिसर्च टीम के अनुसार ऐसी चीजें जो शरीर में सूजन या इन्फ्लेमेशन को बढ़ाती है उनके सेवन से पुरुषों और महिलाओं दोनों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शोध में यह भी पता चला कि इसका खतरा मोटापे से पीड़ित पुरुष और दुबली पतली महिलाओं में ज्यादा होता है।

कोलोरेक्टल कैंसर को आमतौर पर पेट का या आंत का कैंसर कहा जाता है। बार बार दस्त लगना, कब्ज़ होना और मल में खून आना इस कैंसर के प्रमुख लक्षण हैं। कई स्वास्थ्य संगठनों के अनुसार पूरी दुनिया में फेफड़ों के कैंसर के बाद कोलोरेक्टल कैंसर से ही सबसे ज्यादा लोग पीड़ित हैं।

इस शोध में रिसर्च टीम ने 121,050 पुरुष और महिलाओं को शामिल किया गया और उनपर 26 सालों तक शोध किया गया। रिसर्च में सभी लोगों से यह पूछा गया कि वे क्या खाते-पीते हैं और कितनी मात्रा में खातें हैं और हर साल उन लोगों ने किन चीजों का ज्यादा सेवन किया इससे जुड़ा डाटा तैयार किया गया।

बोस्टन स्थित हॉवर्ड टी. एच चन स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर फ्रेड के. टेबंग और उनकी टीम ने ने यह शोध किया है। इसमें खाने पीने की चीजों को उनके इन्फ्लेमेटरी पोटेंशियल के आधार पर 18 समूहों में बांटा गया और इसके आधार पर हर चार साल के अंतराल पर लोगों के स्कोर की गणना की गयी।

जांच के आधार पर यह निष्कर्ष निकला गया कि जो लोग मीट, अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थ जैसी चीजों का ज्यादा सेवन करते थे उनमें कोलोरेक्टल कैंसर होने की सम्भावना ज्यादा पायी गयी। डॉक्टरों का भी कहना है कि ऐसी चीजों का सेवन कम करें और अपनी डाइट में अधिक फाइबर वाले फल और हरी सब्जियों का सेवन बढायें।

इस रिसर्च को जामा ओंकोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

साभार : ANI

Buy Patanjali products online now at 1mg

Facebook Comments

Related Articles