Home  »  Eat WellHindi   »   रोजाना अंडे खाने से होते हैं ये 8 फायदे

रोजाना अंडे खाने से होते हैं ये 8 फायदे

 रोजाना अंडे खाने से होते हैं ये 8 फायदे                                   

ऐसा माना जाता है कि आपकी दिन भर की डाइट में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सुबह का नाश्ता होता है और इसी वजह से डॉक्टर ये सलाह देते हैं कि नाश्ते में अधिक से अधिक हेल्दी चीजों को शामिल करें। आपने इस बात पर कभी गौर किया है कि आखिर क्या वजह है कि पूरी दुनिया में नाश्ते में अंडे का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसका सबसे मुख्य कारण है अंडों में मौजूद प्रोटीन और विटामिन की अधिक मात्रा जो किसी अन्य चीज में नहीं मिलती है। आइये अंडों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पोषक तत्वों की मात्रा : आपको बता दें कि खाने पीने की बहुत कम चीजें ऐसी हैं जिनमें इतनी अधिक मात्रा में पोषक तत्व और विटामिन मौजूद हों। अंडों के पीले हिस्से ( Egg yolk) में 40% प्रोटीन और सफ़ेद वाले हिस्से में 60% प्रोटीन होता है। अधिकतर लोग अंडे के पीले वाले हिस्से में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने के कारण उसे नहीं खाते हैं जबकि उन्हें पता नहीं है कि इसमें फैट साल्यूबल विटामिन डी, ए, ई और लुटेइन, ज़ेक्साथिन जैसे  एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो अंडे में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर द्वारा  अवशोषित करने की प्रक्रिया में मदद करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक अंडे में लगभग 70 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम हेल्दी फैट पाया जाता है। विटामिन की बात की जाए तो अंडे में विटामिन ए, बी-5,बी-12, बी-2, डी, इ, के, बी-6 पाया जाता है वहीं दूसरी तरफ इसमें फोलेट, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, और जिंक जैसे ज़रूरी पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में मिलते हैं।

अंडे खाने से होने वाले फायदे :

1. दिल के लिए फायदेमंद: अंडे खाने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL ) की मात्रा बढ़ जाती है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इसके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में भी कमी आती है जिस वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो अंडों का सेवन ज़रूर करें।

2. मांसपेशियों के बनने में मददगार: अंडों में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये प्रोटीन मांसपेशियों के बनने की प्रक्रिया में बहुत मदद करते हैं। यही वजह है कि जिम जाने वाले लोगों को हमेशा यह सलाह दी जाती है कि वे रोजाना अंडे ज़रूर खाएं जिससे उनकी मांसपेशियां मजबूत रहें। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अंडों के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

3. आंखों के लिए फायदेमंद: अंडों में लुटेइन, ज़ेक्साथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो रेटिना को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वास्तव में अंडे खाने से मोतियाबिंद का ख़तरा काफी कम होता है। इसलिए अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो अंडे खाना शुरू कर दें।

4. दिमाग तेज करता है: कोलीन एक ऐसा न्यूट्रीएंट है जो मस्तिष्क द्वारा सिग्नल भेजने की प्रक्रिया में मदद करता है। इसके सेवन से दिमाग की मेमोरी पॉवर बढती है और दिमाग संतुलित रहता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि अंडों में कोलीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और इसलिए ऐसा कहा जाता है कि रोजाना अंडे खाने से दिमाग तेज होता है।

5. आयरन लेवल बढ़ाने में मददगार: अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो अंडे खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। अंडे के पीले वाले हिस्से में मौजूद आयरन, सप्लीमेंट में मौजूद आयरन की तुलना में शरीर द्वारा बहुत आसानी से अवशोषित कर लिया जाता है। इसलिए एनीमिया के मरीजों को अंडे खाने की सलाह दी जाती है।

6. हड्डियों के विकास में मदद: अंडे में मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम की मात्रा हड्डियों के विकास में और उन्हें स्वस्थ रखने में बहुत मदद करती है। बढ़ती उम्र के बच्चों और खेलने कूदने वाले लोगों को रोजाना अंडे का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

7. बालों और नाख़ून के लिए फायदेमंद: अंडे में अधिक सल्फर वाले एमिनो एसिड और तमाम तरह के विटामिन और मिनरल बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इन पोषक तत्वों के कारण बालों की चमक बढ़ती है और नाख़ून मजबूत होते हैं। अगर आप बार बार नाखूनों के टूटने से परेशान हैं तो अंडे खाना शुरू कर दीजिये। ये समस्या अपने आप कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी।

8. गर्भावस्था में फायदेमंद: गर्भवती महिलाओं के लिए फोलेट और विटामिन की सीमित मात्रा का सेवन बहुत ज़रूरी होता है और कई महिलाएं इसे दवा के माध्यम से हासिल करती हैं। आपको बता दें कि अंडों में फोलेट, विटामिन और मिनरल काफी अच्छी मात्रा में होता है और इसीलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है। अंडों के सेवन से गभ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए ज़रूरी सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। यह मां और बच्चे दोनों के लिए ही बहुत ज़रूरी है।

ऊपर बताये गए फायदे पढ़कर आप समझ ही गये होंगे कि अंडे खाना कितना ज़रूरी है फिर भी कुछ लोग अंडे की महक या स्वाद की वजह से उसका सेवन नहीं करते हैं। आपको बता दें कि अंडे खाने के कई तरीके हैं और आप इसकी कोई भी डिश बनाकर खा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप उबले अंडे खाएं लेकिन अगर उबले अंडों का स्वाद पसंद नहीं है तो आप आमलेट या उसकी करी बनाकर भी इसे खा सकते हैं।

नाश्ते में अंडों का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद तो है लेकिन आप डिनर या शाम को स्नैक टाइम में भी अंडे खा सकते हैं। इसलिए कल से रोजाना एक या दो अंडे ज़रूर खाएं और स्वस्थ रहें।

आगे पढ़िये:

रोजाना अखरोट खाने से होते हैं ये फायदे

डायबिटीज और पैरों की देखभाल

Facebook Comments

Related Articles