जानिए शराब और ड्रग्स के सेवन से आपकी सेक्स क्षमता पर क्या असर पड़ता है?

जानिए शराब और ड्रग्स के सेवन से आपकी सेक्स क्षमता पर क्या असर पड़ता है?

क्या नियमित रूप से अल्कोहल, कोकीन, निकोटीन या मारिजुआना जैसी ड्रग्स का सेवन करने से पुरुषों की सेक्स करने की क्षमता कमजोर होने लगती है? इसका सही जवाब है “हां” ! अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो रोजाना ड्रग्स या अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आप भी सेक्स से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ड्रग्स और अल्कोहल कई सालों तक के लिए आपकी सेक्स लाइफ को खराब कर सकते हैं। आंकड़ों के अनुसार पूरी दुनिया में जितनी भी बीमारियां है उसके 8.9% मामले सिर्फ इन्ही चीजों के सेवन के कारण है। जिसमें 4.1% तम्बाकू, 4.0% अल्कोहल और 0.8% बीमारियां ड्रग्स के कारण होती हैं।

जिन लोगों को अल्कोहल और ड्रग्स की बुरी लत होती है उनमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन, शीघ्रपतन, देर से स्खलन, सेक्स के दौरान दर्द होना, सेक्स की इच्छा में कमी जैसी कई बीमारियां होना आम बात है।

अल्कोहल और ड्रग्स आपकी सेक्स लाइफ को कैसे प्रभावित करता है :

अवैध ड्रग्स और अधिक शराब के कारण शरीर की काम करने की क्षमता पर बहुत बुरा असर पड़ता है और इससे आपको निम्न समस्याएं हो सकती हैं।

1- निकोटिन के अधिक सेवन से सेक्स की इच्छा में कमी होने लगती है।

2- कोकीन रक्त वाहिकाओं को पतला करने लगती है जिससे आपके पेनिस में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता है।

3- मारिजुआना, सेक्स की इच्छा को बढ़ा सकता है लेकिन इसके सेवन से पेनिस की मांसपेशियों में खून का प्रवाह बिगड़ जाता है और आगे चलकर कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती है।

4- हीरोइन के सेवन से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम हो जाता है जिसकी वजह से सेक्स में आपकी रूचि कम होने लगती है।

Get #1 Sexual Wellness Supplements here at delightful prices – all delivered in discreet packaging

5- रोजाना शराब पीने से शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों पर इसका बुरा असर पड़ता है। इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने लगता है और अंडकोष की कोशिकाओं पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आपको इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या हो सकती है।

6- कैनबिस या भांग के अधिक सेवन से शीघ्रपतन या देर से स्खलन होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

आज के समय में कई लोग इन चीजों के सेवन के कारण अपनी सेक्स लाइफ खराब कर लेते हैं जिससे आगे चलकर वे डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके इन बुरी आदतों को छोड़ दें।

इन चीजों के सेवन से होने वाले सेक्सुअल डिसफंक्शन की समस्या से कैसे आराम पायें :

कोई भी चीज का अगर आप सीमित मात्रा में सेवन करें तो वो उतनी हानिकारक नहीं होती है। आइये जानते हैं कि सेक्सुअल डिसफंक्शन की समस्या को कैसे नियंत्रित करें।

1- जड़ से खत्म करें : अगर आप इन समस्याओं को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो ड्रग्स, तम्बाकू, अल्कोहल इत्यादि का सेवन पूरी तरह बंद कर दें।

2- धैर्य रखें : कोई भी समस्या एक दिन में ठीक नहीं हो जाती है। इसलिए अगर आप तुरंत इन चीजों का सेवन बंद नहीं कर पा रहे हैं तो धीरे धीरे इनकी मात्रा कम करें फिर एक दिन ऐसा आएगा जब आप पूरी तरह इनसे मुक्त हो जायेंगे। इसलिए धैर्य रखें जल्दबाजी ना दिखाएँ।

3- जीवनशैली में बदलाव लायें : रोजाना व्यायाम करें, पौष्टिक चीजें खाएं, घर और ऑफिस के काम में संतुलन बनाकर रखें और अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताएं। यकीन मानिए जीवनशैली में इस तरह से परिवर्तन लाने से आपकी सारी समस्याएं बहुत जल्दी ठीक होने लगेंगी।

4- ध्यान लगाएं : सेक्स की क्षमता कमजोर होने के कारण लोग स्ट्रेस, एंग्जायटी और तमाम तरह के मानसिक रोगों की चपेट में आ जाते हैं । ऐसे में आप रोजाना श्यान लगाकर इन सबसे छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना कम से कम आधे घंटे मेडिटेशन ज़रूर करें।

5- मनोवैज्ञानिक थेरेपी : अगर आप ऐसा सोंचते हैं कि सिर्फ मानसिक रूप से बीमार या पागल लोग ही मनोचिकित्सक के पास जाते हैं तो आप पूरी तरह गलत हैं। वास्तव में जो कोई भी अपने पर्सनल लाइफ या प्रोफेशनल लाइफ से परेशान है और उसे ठीक से नियंत्रित नहीं कर पा रहा है उसे मनोचिकित्सक के पास ज़रूर जाना चाहिए। आप भी अगर अपनी सेक्स लाइफ से खुश नहीं है तो एक बार मनोचिकित्सक से मिलें और उनसे सुझाव लें।

नशे की लत से बाहर आने में ही समझदारी है और यकीन मानिये इन सब चीजों को पूरी तरह छोड़ने के बाद आप कुछ ही दिनों में फिर से पूरी तरह ठीक हो जायेंगे। इसलिए खुद के लिए और अपने परिवार के लिए आज से ही नशा मुक्त होने का प्रण लें।

 

Facebook Comments

Related Articles