सही ब्लड प्रेशर मॉनिटर को कैसे चुनें?

 सही ब्लड प्रेशर मॉनिटर को कैसे चुनें?

हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ती हुई बीमारी है और इससे पीड़ित मरीजों को नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच करवाना ज़रूरी होता है। ऐसे में बार बार डॉक्टर के पास जाने से बेहतर है कि आप ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीद लें और खुद जांच करें। लेकिन अगर आपने गलत ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीद लिया है तो इसकी गलत रीडिंग की वजह से आप और परेशान हो सकते हैं। इसलिए ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीदने से कुछ सावधानियां ज़रूर बरतें।

आज कल बाज़ार में तरह तरह के ब्लड प्रेशर मॉनिटर उपलब्ध हैं लेकिन आपको इनमें से वही चुनना चाहिए जो अच्छी गुणवत्ता वाले हों और एकदम सही परिणाम दें। आइये जानते हैं कि इसे खरीदते समय किन बातों पर ध्यान देना चाहिए।

क्या आपका रक्तचाप नियंत्रण में है?? 1mg पे चुनिए सही रक्तचाप मॉनिटर 

1. इसकी पट्टी (cuff)  आपके हाथो पर फिट होनी चाहिए : यह उपकरण लेते समय इसके इस बात का ध्यान रखें कि हाथो में लपेटी जाने वाली पट्टी (cuff) का साइज़ एकदम फिट होना चाहिए। ध्यान रहे कि इसका साइज़ गलत होने पर गलत परिणाम आ सकते हैं।

2. अच्छा मॉनिटर चुनें : ब्लड प्रेशर को मापने के लिए ऐसा उपकरण चुनें जिसे इस्तेमाल करना एकदम आसान हो। कई बार ऐसा होता है कि लोग ऐसी मशीन खरीद लाते हैं जिसे इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता है और फिर बिना इस्तेमाल किये ही कुछ दिनों बाद वे उसे आलमारी में बंद करके रख देते हैं।

3. कीमत : यह ज़रूरी नहीं कि आप एकदम सस्ता वाला उपकरण ही खरीदें बल्कि ऐसा उपकरण चुनें जिसमें सारे ज़रूरी फीचर्स हो और कीमत भी बहुत ज्यादा ना हो।

4. हर परिस्थिति के लिए उपयुक्त : अगर आप ब्लड प्रेशर मॉनिटर, उम्रदराज लोगों, गर्भवती महिलाओं या बच्चों के लिए खरीद रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वो उपकरण इन सब परिस्थितियों के लिए पूरी तरह उपयुक्त हो।

5. अच्छी गुणवत्ता : खरीदने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि उपकरण को पहले टेस्ट किया गया है या नहीं और इसकी शुद्धता किस स्तर की है।  

6. पोर्टेबल मॉनिटर : अगर आपको अक्सर काम की वजह से इधर उधर जाना पड़ता है और आपको रोजाना ब्लड प्रेशर चेक करना भी ज़रूरी है तो ऐसे में आप वो ब्लड प्रेशर मॉनिटर चुनें जो पूरी तरह पोर्टेबल हो। जिसे आप आराम से अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सके और कभी भी अपना ब्लड प्रेशर चेक कर सकें।

7. नियमित रूप से बैटरी चेक करते रहें : नियमित अंतराल पर बैटरी को चेक करते रहना बहुत ज़रूरी है क्योंकि बैटरी कमजोर पड़ने पर उपकरण गलत रीडिंग भी दे सकता है। बैटरी में कोई भी खराबी होने पर उसे तुरंत बदल कर नयी बैटरी लें।

आइये जानते हैं कि ब्लड प्रेशर चेक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :

1- हमेशा सुबह उठते ही खाली पेट, बिना कोई दवा खाए और मूत्र त्याग करने के बाद ही ब्लड प्रेशर चेक करें क्योंकि ब्लैडर के भरे रहने के वजह से भी कभी कभी ज्यादा रीडिंग आ जाती है। इसके अलावा रोज शाम को भी एक ही समय पर मूत्र त्याग करने के बाद ब्लड प्रेशर चेक करें।

2- ब्लड प्रेशर चेक करने से आधे घंटे पहले तक कैफीन, अल्कोहल या तम्बाकू का सेवन ना करें।

3- ब्लड प्रेशर चेक करते समय आधी बांह वाली शर्ट पहनना ज्यादा सुविधाजनक होता है।

4- सही रीडिंग पाने के लिए यह ज़रूरी है कि आप कफ या पट्टी को अपनी बांह पर ठीक तरीके से लपेटें।  

5- कभी भी ब्लड प्रेशर चेक करने से पहले मूत्र त्याग ज़रूर कर लें क्योंकि ब्लैडर के भरे होने की वजह से परिणाम गलत आ सकते हैं।

6- ब्लड प्रेशर चेक करते समय बैठने की मुद्रा में रहें जिससे आपका बांह, ह्रदय और मॉनिटर  तीनो चीजें एक लेवल पर रहें।

7 – ब्लड प्रेशर मापते समय बातचीत ना करें।

8- उपकरण में दिए हुए दिशा निर्देशों के अनुसार ही ब्लड प्रेशर की जांच करें।

9- रीडिंग ज्यादा आने पर घबराएं नहीं बल्कि थोड़ी देर आराम करें और उसके बाद दोबारा ब्लड प्रेशर की जांच करें।

10- रोजाना की रीडिंग को दिन और समय के साथ एक रिकॉर्ड बुक में लिखते रहें।

अब आप यह जान चुकें हैं कि उपकरण खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना है और कैसे ब्लड प्रेशर की जांच करनी है।

एक क्षण के लिए आप सोचें कि अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ना हो तो कितना अच्छा रहेगा। हाइपरटेंशन एक क्रोनिक रोग है और अगर आप अपनी डाइट और जीवनशैली में ज़रूरी बदलाव लाते रहेंगे तो यकीन मानिए आप आसानी से इस बीमारी के खिलाफ लड़ाई को जीत सकते हैं।  डब्लू प्रतीक्षा हॉस्पिटल के डिपार्टमेंट ऑफ़ इंटरनल मेडिसिन एंड डायबिटीज के डायरेक्टर और हेड ऑफ़ डिपार्टमेंट डॉ. सतीश कौल बताते हैं कि, “ जिन लोगों का वजन ज्यादा है, जिनके परिवार में पहले से लोग ब्लड प्रेशर के मरीज हैं या जो डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें 30 की उम्र के बाद नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर ज़रूर चेक करते रहना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी नियमित रूप से ब्लड प्रेशर चेक करना चाहिए। इसके अलावा अपने खानपान में नमक और अल्कोहल का सेवन बिल्कुल कम कर दें।

ऐसा कहा जाता है कि “इलाज से बेहतर है उसकी रोकथाम” इसलिए आप सभी भी अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार लायें और बेहतर ज़िन्दगी जियें।

“ देश के बेहतरीन डॉक्टरों से यहां सम्पर्क करें “

इसे भी पढ़ें :

 

Facebook Comments

Related Articles