रोजाना हल्दी खाने से बढ़ती है याददाश्त : रिसर्च

रोजाना हल्दी खाने से बढ़ती है याददाश्त

हल्दी भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली एक प्रमुख खाद्य सामग्री है और इससे मिलने वाले तमाम फायदों के कारण आयुर्वेद में इसे औषधि का दर्जा दिया गया है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बताया गया है कि रोजाना हल्दी का सेवन करने से आपकी याददाश्त बढ़ती है और मूड भी बहुत अच्छा रहता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन नामक यौगिक पाया जाता है। लॉस एंजिलिस की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के गैरी स्मॉल ने बताया कि, “अभी यह ठीक से ज्ञात नहीं हुआ है कि करक्यूमिन कैसे अपना असर दिखाती है लेकिन इसमें ऐसी क्षमताएं होती हैं जो मस्तिष्क की सूजन को कम करती हैं। मस्तिष्क में होने वाली सूजन अल्जाइमर रोग और डिप्रेशन से जुड़ी हैं।”

इस रिसर्च में 50 से 90 साल के बीच के 40 लोगों को शामिल किया गया। ये सभी लोग मेमोरी लॉस की परेशानी से पीड़ित थे। इनमें से कुछ लोगों को अगले 18 महीनों तक दिन में दो बार 90 मिलीग्राम करक्यूमिन और कुछ लोगों को प्लेसबो दिया गया। हर 6 महीने के अंतराल पर इन सभी लोगों की प्रत्येक शारीरिक गतिविधि की जांच की गयी। रिसर्च की शुरुआत और अंत में इनमें से 30 लोगों के दिमाग की स्कैनिंग भी की गयी।

गैरी स्मॉल बताते हैं कि जांच से यह पता चला कि प्लेसबो का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में करक्यूमिन का सेवन करने वाले लोगों के याददाश्त और फोकस करने की क्षमता में ज्यादा सुधार हुआ है। इन 18 महीनों में करक्यूमिन का सेवन करने वाले लोगों का मेमोरी टेस्ट करने पर उनमें 28% का सुधार दर्ज किया गया।

इस लिहाज से देखा जाए तो रिसर्च से यह निष्कर्ष निकलता है कि हल्दी का रोजाना सेवन आपकी याददाश्त बढ़ाने और मूड को बेहतर बनाने में मददगार है। इसलिए अपने रोजाना के खानपान में हल्दी की उचित मात्रा ज़रूर शामिल करें।

इस रिसर्च को अमेरिकन जर्नल ऑफ़ जेरीऐट्रिक साइकाइट्री में प्रकाशित किया गया है।
साभार : PTI

Facebook Comments

Related Articles