सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Skincare in Winters

सर्दियों का मौसम आते ही त्वचा में रूखापन, होंठों का फटना, बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं होना आम बात है. इन दिनों चलने वाली ठंडी हवाएं त्वचा से नमी को सोख लेती हैं जिससे त्वचा संबंधी ये समस्याएं होने लगती हैं. आयुर्वेद में सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Skincare in winter) के लिए कई कारगर उपाय बताए गए हैं. इन्हें अपनाकर आप आसानी से त्वचा में रूखेपन या होंठों के फटने जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. आइए इन उपायों और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं.  

1- घी (Ghee for Skin in Hindi)

आमतौर पर अधिकांश लोग सर्दियों में त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कई तरह के माश्चराइजर का उपयोग करते हैं. आप केमिकल वाले क्रीम की बजाय देसी घी का उपयोग कर सकते हैं. इससे त्वचा भी मुलायम रहती है साथ ही घी में मौजूद तत्व त्वचा को सर्दियों में होने वाले कई तरह के साइड इफेक्ट से भी बचाते हैं. 

स्किन के लिए कैसे करें घी का उपयोग (How to use Ghee for Skin)

थोड़ा सा घी हाथों में लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर लगाते समय हल्के हाथों से मसाज करें. इससे त्वचा मुलायम होती है साथ ही मसाज से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और त्वचा में निखार आता है. 

रात में सोने से पहले घी लगाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि रात भर लगे रहने से त्वचा एकदम मुलायम हो जाती है. सुबह उठते ही चेहरे को सादे पानी से धो लें. 

2- कच्चा दूध (Raw Milk for Skincare in winter)

दूध सेहत के लिए तो उपयोगी है ही आपकी त्वचा के लिए भी उतना ही उपयोगी है. बस आपको ध्यान ये रखना है कि कच्चे दूध यानी कि बिना उबले हुए दूध का इस्तेमाल करना है. कच्चा दूध त्वचा में देर तक नमी बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को ताजगी से भर देता है. 

चेहरे पर ऐसे लगाएं कच्चा दूध (How to use Raw Milk as Face Pack) 

कच्चे दूध को किसी कटोरी में निकालकर रख लें. अपने चेहरे को सादे पानी या फेस वाश से धो लें और फिर अपनी उंगलियों से कच्चे दूध को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे लगाने के बाद अच्छी तरह सूखने दें और फिर सादे पानी से अपना चेहरा धुलें. 

3- बादाम तेल (Almond Oil for Skin)

बादाम के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. इतना ही नहीं बादाम तेल स्किन पर लगाने से दाग-धब्बे और आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स दूर होते हैं. 

बादाम तेल स्किन पर कैसे लगाएं (How to use Almond Oil for Glowing Skin)

बादाम के तेल को चेहरे पर रात में सोने से पहले नाइट क्रीम के रूप में लगाएं. इसे लगाते समय उंगलियों से हल्की मसाज करें. अगर आपके आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो आप रोजाना इसे रात में आंखों के नीचे लगाएं. कुछ ही हफ्तों में डार्क सर्कल खत्म हो जाते हैं.  

बादाम का तेल धूप से होने वाले नुकसान से भी त्वचा को बचाता है. घर से बाहर निकलने से पहले बादाम का तेल सनस्क्रीन के साथ लगाएं.  

4- हल्दी-चंदन का उबटन (Haldi Chandan Ubtan)

आयुर्वेद में ऐसे कई उबटन के बारे में बताया गया है जिन्हे लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार होती है साथ ही बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होते हैं. उबटन में आमतौर पर हल्दी, चंदन के अलावा कई तरह की जड़ी-बूटियां शामिल रहती हैं. 

हल्दी-चंदन वाला उबटन बनाने और लगाने का तरीका (How to use Haldi Chandan Ubtan)

सबसे पहले हल्दी पाउडर और चंदन पाउडर को एक बड़े कटोरे में मिला लें. इसमें मलाई, गुलाबजल, नींबू का रस, दही और शहद मिलाएं. जिससे यह गाढ़ा पेस्ट बन जाए. अब इस उतान को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उसे अच्छी तरह सूखने दें. 

अच्छी तरह सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से सादे पानी से धुलें. ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में एक बार इस उबटन का प्रयोग करें. 

5- आयुर्वेदिक हर्बल उपाय (Ayurvedic Herbal Remedies for Skincare in winter)

नीम, तुलसी और एलोवेरा जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ त्वचा को स्वस्थ बनाने में बेहद कारगर हैं. इनका नियमित उपयोग करने से त्वचा पर कील-मुहाँसों की समस्या नहीं होती है साथ ही त्वचा में निखार आता है. इन्हें त्वचा पर लगाकर या इनका सेवन करके दोनों तरह से उपयोग किया जा सकता है.  

बेदाग त्वचा के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक हर्बल उपाय (How to Use Herbal Drinks for Skincare)

चंदन, हल्दी और नीम जैसी जड़ी बूटियों का उपयोग आप उबटन के रूप में कर सकते हैं. बाजार में मिलने वाले अधिकांश आयुर्वेदिक क्रीम और फेसपैक में ये औषधियाँ मुख्य घटक के रूप में रहती है. इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से शुद्ध एलोवेरा जूस पिएं तो कील-मुहासों और त्वचा के रूखेपन की समस्याओं से बच सकते हैं. 

Tata 1mg तेजस्या एलोवेरा जूस 100% शुद्ध एलोवेरा से बनाया गया है और इसमें किसी भी तरह के केमिकल का प्रयोग नहीं किया गया है. रोजाना सुबह खाली पेट एक से दो चम्मच एलोवेरा जूस में इतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर पिएं. इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें. 

6- पौष्टिक आहार लें (Healthy Diet)

सिर्फ क्रीम या उबटन लगाने से ही नहीं बल्कि आप अपने खानपान से भी अपने त्वचा को खूबसूरत और बेदाग बना सकते हैं. सर्दियों में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाएं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, सर्दियों मेंड्राई फ्रूट जैसे कि बादाम, अखरोट या नारियल का सेवन करना त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इन ड्राई फ्रूट्स को आप सुबह नाश्ते में दूध के साथ ले सकते हैं. दूध के साथ इनकी पौष्टिकता और बढ़ जाती है. 

7- योग और ध्यान करें (Yoga & Meditation)

ऊपर बताई गए आयुर्वेदिक उपाय अपनाने के अलावा अपनी लाइफस्टाइल में भी थोड़े बदलाव लाएं. रोजाना कम से कम आधे घंटे योग और ध्यान करें साथ ही तनाव मुक्त जीवन जिएं.   

(इस लेख की समीक्षा डॉ. स्वाति मिश्रा, मेडिकल एडिटर और डॉ. दीपक सोनी, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने की है.)

Photo Credit: Freepik

Facebook Comments

Related Articles