शिलाजीत कैप्सूल खरीदने से पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

Shilajit Capsule in Hindi

आमतौर पर यह माना जाता है कि शिलाजीत पुरुषों की स्टेमिना बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है. यह सच है लेकिन इसके अलावा भी शिलाजीत के कई फायदे हैं जो आम लोगों को नहीं पता हैं. कई पोषक तत्वों और मिनरल से भरपूर यह जड़ी-बूटी हिमालय के ऊपरी हिस्सों में चट्टानों में चिपकी हुई पाई जाती है. स्टेमिना और इम्यूनिटी मजबूत करने वाली तमाम आयुर्वेदिक दवाओं में इसका उपयोग प्रमुखता से किया जाता है. 

शिलाजीत के फायदे को देखते कई लोग इसका सेवन करना चाहते हैं. बाजार में कई ब्रांड्स के शिलाजीत कैप्सूल (Shilajit Capsule) उपलब्ध होने के कारण लोगों को यह चुनने में मुश्किल होती है कि उनके लिए कौन सा शिलाजीत सही रहेगा. इस लेख की मदद से आपको यह समझने में आसानी होगी कि आपके लिए उपयुक्त शिलाजीत कौन सा है. आइए सबसे पहले यह समझते हैं कि आपको शिलाजीत क्यों लेना चाहिए. 

आपको शिलाजीत कैप्सूल क्यों लेना चाहिये? (Why you should take Shilajit Capsule in Hindi?)

अगर आप अक्सर बीमार पड़ जाते हैं या कोई भी काम करने पर जल्दी थक जाते हैं तो यह दर्शाता है कि आपका शरीर अंदर से कमजोर हो रहा है. ऐसे लोगों के लिए शिलाजीत का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं अगर आप सेक्स के दौरान कमजोरी महसूस करते हैं या जल्दी थक जाते हैं तो इस समस्या को दूर करने के लिए आप शिलाजीत कैप्सूल ले सकते हैं. 

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि शिलाजीत का सेवन सिर्फ पुरुषों को करना चाहिए जबकि ऐसा नहीं है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार, शिलाजीत का सेवन पुरुष और महिलाओं दोनों ही कर सकते हैं. 

शिलाजीत कैप्सूल के फायदे (Shilajit Capsule Benefits in Hindi) 

शिलाजीत सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. यौन क्षमता और इम्यूनिटी बढ़ाने के अलावा यह डिप्रेशन जैसे मानसिक रोगों के इलाज में भी सहायक है. चिकित्सकों के अनुसार, शिलाजीत कैप्सूल के मुख्य फायदे निम्न हैं : 

  • स्ट्रेस और डिप्रेशन में कमी  
  • शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ाए 
  • सेक्सुअल स्टेमिना बढ़ाए 
  • इम्यूनिटी को मजबूत करे
  • जोड़ों के दर्द से राहत 
  • बढ़ती उम्र के लक्षणों को घटाए 

 शिलाजीत कैप्सूल खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान (Keep these things in mind before buying Shilajit Capsule in Hindi)

1- भरोसेमंद ब्रांड चुनें (Choose Reliable Ayurvedic Brands)

आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स हमेशा अच्छे ब्रांडस के ही खरीदने चाहिए. डाबर, पतंजलि, टाटा 1mg तेजस्या, झंडू और कपिवा भारत के प्रतिष्ठित और भरोसेमंद आयुर्वेदिक ब्रांडस हैं. ये सभी कंपनियां आयुर्वेदिक दवाओं की गुणवत्ता के लिए निर्धारित किए गए सभी मानकों को पूरा करती हैं साथ ही इनके प्रोडक्ट्स लैब टेस्टेड भी होते हैं. 

2- शिलाजीत की मात्रा देखें (Check the Quantity of Shilajit in Capsule)

शिलाजीत कैप्सूल खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट में शिलाजीत की मात्रा जरूर देखें. आमतौर पर किसी भी शिलाजीत कैप्सूल में शिलाजीत की मात्रा 50 mg से लेकर 500 mg तक होती है. हालांकि कुछ ब्रांड्स के शिलाजीत कैप्सूल में अन्य घटक जैसे कि स्वर्ण भस्म, अश्वगंधा या सफेद मूसली आदि मिले होने की वजह से उसमें शिलाजीत की मात्रा कम हो सकती है.    

3- फुल्विक एसिड की मात्रा चेक करें (Check the Quantity of Fulvic Acid)

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, शिलाजीत में मौजूद फुल्विक एसिड शरीर की थकान मिटाने और एनर्जी लेवल बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. जिस कैप्सल में फुल्विक एसिड की मात्रा जितनी अधिक होगी वो उतना ही अधिक प्रभावी होगा. जैसे TATA 1mg तेजस्या शिलाजीत कैप्सूल में फुल्विक एसिड की मात्रा 2.5% है. आप भी खरीदने से पहले प्रोडक्ट के लेबल पर चेक करें कि उसमें फुल्विक एसिड की मात्रा कितनी है.  

4- अपने बजट के हिसाब से करें चुनाव (Check the Price)

अगर आप नियमित रूप से शिलाजीत का सेवन करना चाहते हैं तो उसी ब्रांड का शिलाजीत चुनें जो आपके बजट के अनुरूप हो और शुद्ध भी हो. बाजार में 300 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के शिलाजीत कैप्सूल उपलब्ध हैं. आयुर्वेदिक विशेसज्ञों के अनुसार, बहुत ही सस्ते दामों में मिलने वाले शिलाजीत कैप्सूल की क्वालिटी में कमी हो सकती है या फिर ऐसे सस्ते प्रोडक्टस में नकली शिलाजीत भी हो सकता है. इसलिए भरोसेमंद ब्रांड्स के शिलाजीत उचित कीमत पर खरीदें. 

5- सूंघकर पहचानें सबसे अच्छा शिलाजीत (Identify the Best Shilajit by Smelling it)

बाजार में अधिक मांग होने की वजह से कुछ ऐसे ब्रांडस के शिलाजीत भी मिलने लगें हैं जिनकी गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नहीं होती है. अगर आप शिलाजीत खरीदने जा रहे हैं तो उसकी महक से भी शुद्धता और गुणवत्ता  की पहचान कर सकते हैं. शुद्ध शिलाजीत से गोमूत्र जैसी महक आती है. हालांकि कैप्सूल के रूप में मिलने वाले शिलाजीत में आप सूंघकर पता नहीं लगा सकते हैं. बाजार में कुछ कंपनियों का शिलाजीत रेसिन (Liquid Form) के रूप में मिलता है, उसे आप सूंघकर आसानी से पता लगा सकते हैं. 

6- स्वाद से पहचानें (Taste of Shilajit)

शिलाजीत की महक ही नहीं बल्कि स्वाद से भी उसके क्वालिटी की पहचान की जा सकती है. शुद्ध शिलाजीत मुंह में डालते ही जीभ पर कुछ देर के लिए तेज सनसनाहट सी महसूस होती है. 

शिलाजीत कैप्सूल कब और कैसे खाना चाहिए? (How to Take Shilajit Capsule in Hindi)

आमतौर पर दिन में शिलाजीत के 2 कैप्सूल आप ले सकते हैं. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार, शिलाजीत कैप्सूल का सेवन खाना खाने के बाद करना चाहिए. गुनगुने दूध के साथ शिलाजीत कैप्सूल लेना अधिक बेहतर माना जाता है. 

पॉपुलर शिलाजीत ब्रांड्स  (Popular Shilajit Brands in Hindi)

भारत की कुछ आयुर्वेदिक कंपनियां जैसे कि डाबर, झंडू या बैद्यनाथ 50 साल से भी अधिक पुरानी हैं और लोगों के बीच काफी पॉपुलर भी हैं. इसके अलावा कुछ नई कंपनियां जैसे कि टाटा 1mg तेजस्या, कपिवा, पतंजलि आदि ने अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और असर से लोगों का भरोसा जीता है. इन सभी कंपनियों की आयुर्वेदिक दवाएं रिसर्च आधारित हैं.

आइए कुछ प्रमुख ब्रांड्स के शिलाजीत कैप्सूल की कीमतों और पैक साइज के बारे में जानते हैं, जिससे आप अपनी सुविधानुसार चुन सकें.   

पॉपुलर ब्रांड्स  पैक साइज  MRP 
कपिवा हिमालयन शिलाजीत  20 ग्राम (रेसिन) 1499 रुपए 
डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल  20 कैप्सूल  475 रुपए 
टाटा 1mg तेजस्या शिलाजीत कैप्सूल  60 कैप्सूल  595 रुपए 
झंडू शिलाजीत कैप्सूल  60 कैप्सूल  499 रुपए 
पतंजलि शिलाजीत कैप्सूल  20 कैप्सूल  100 रुपए 
बैद्यनाथ शोधित शिलाजीत कैप्सूल  30 कैप्सूल  205 रुपए 

शिलाजीत कैप्सूल पर खास ऑफर या 40% तक का डिस्काउंट पाने के लिए Tata 1mg से अभी खरीदें.  

यहाँ बताए गए शिलाजीत ब्रांडस में से आप किसी भी ब्रांड के शिलाजीत कैप्सूल (Shilajit Capsule) का उपयोग कर सकते हैं. सभी ब्रांड्स की अपनी विशेषता और गुणवत्ता है. इस लेख का उद्देश्य है कि आपको शिलाजीत खरीदने से पहले सभी जानकारियां मिल जाएं और सभी तथ्यों को ध्यान में रखकर आप सही निर्णय ले सकें. 

(इस लेख की समीक्षा डॉ. स्वाति मिश्रा, मेडिकल एडिटर और डॉ. दीपक सोनी, आयुर्वेदिक विशेषज्ञ ने की है)

स्रोत :

1- Review on Shilajit used in Traditional Indian Medicine. Available online at   https://www.researchgate.net/publication/51086923_Review_on_shilajit_used_in_traditional_Indian_medicine

Facebook Comments

Related Articles