6 घंटे खड़े होकर काम करने से आसानी से हो सकता है वजन कम : रिसर्च

6 घंटे खड़े होकर काम करने से आसानी से हो सकता है वजन कम

पूरी दुनिया में लोग इस समय अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए वे रोज ही कुछ नए तरीके अपनाते हैं। अगर आप भी उन्ही लोगों में से हैं जो बिना ज्यादा मेहनत किये ही अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। हाल ही में हुए एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि रोजाना 6 घंटे खड़े होकर काम करने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

इस लिहाज से देखा जाए तो जो लोग समय न होने की वजह से या किन्ही और कारणों से जिम नहीं जा पाते या एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं वे खड़े होकर अपना काम करके वजन कम कर सकते हैं।

इस रिसर्च में 1184 लोगों को शामिल किया गया और कुल मिलाकर 46 शोध किये गए। सर्वे में भाग लेने वाले सभी लोगों की औसत उम्र 33 साल थी और उनमें से 60% पुरुष थे। उनका औसत बॉडी मास इंडेक्स 24 kg/m2 और औसत वजन लगभग 65 किलोग्राम था।

रिसर्च टीम के सदस्य फ्रांसिस्को लोपेज जिमेनेज ने बताया कि, ‘खड़े होकर काम करने से सिर्फ कैलोरी की खपत ही नहीं होती है बल्कि इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। इसलिए यह वजन कम करने के अलावा भी कई मायनों में फायदेमंद है।

Your Body is a reflection of your lifestyle. Get Quality Fitness Supplements exclusively at 1MG

शोध के दौरान लोग एक ही जगह पर खड़े रहते थे वे ज्यादा हिलते डुलते नहीं थे। जबकि रिसर्च टीम का कहना है कि अगर आप बैठने की बजाय लगातार खड़े होकर अपना काम कर रहे हैं तो और कैलोरी की खपत और ज्यादा बढ़ जाती है।

प्रोफेसर लोपेज जिमेनेज का कहना है कि आगे चलकर खड़े होकर काम करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है और यह एक ही जगह बैठकर काम करने की तुलना में कही ज्यादा फायदेमंद है। इस तरह काम करने से लोगों की शारीरिक कार्यक्षमता भी बढ़ेगी जिससे कई बीमारियों से बचाव होगा। हालांकि उनका यह भी कहना है कि अभी इस दिशा में और ज्यादा रिसर्च की ज़रूरत है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि आने वाले सालों में खड़े होकर काम करने को एक बेहतर विकल्प माना जायेगा।

यह शोध “यूरोपियन जर्नल ऑफ़ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी” में प्रकाशित हुआ है।

साभार : ANI

Facebook Comments

Related Articles