परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ये हेल्थ टिप्स अपनाएं – रिसर्च

परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए ये हेल्थ टिप्स अपनाएं

मार्च का महीना आते ही छात्रों और अभिभावकों दोनों पर ही परीक्षा का दवाब बढ़ने लगता है। परीक्षा के समय कई छात्र अच्छे नंबर लाने के इतने दवाब में आ जाते हैं कि वे खाना पीना छोड़कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान देने लगते हैं। आपको बता दें कि कि परीक्षा में अच्छे परिणाम के लिए सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी ज़रूरी होता है। अगर छात्र अपने स्वास्थ्य और पढ़ाई दोनों का बेहतर संतुलन बनाकर चलें तो वे परीक्षाओं में बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं।

हिमालय ड्रग कंपनी के आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. हरिप्रसाद यहां बता रहे हैं कि बच्चों को परीक्षा के दौरान कैसे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और जीवनशैली में क्या ज़रूरी बदलाव लाने चाहिए।

1- नियमित रूप से व्यायाम करें : हाल ही में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में हुए एक शोध में बताया गया है कि रोजाना एरोबिक व्यायाम करने से मस्तिष्क के उस हिस्से का विकास होता है जो चीजों को याद रखने और सीखने के लिए ज़िम्मेदार होता है। व्यायाम करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढती है जिससे मस्तिष्क और बेहतर तरीके से काम करता है। इसलिए परीक्षा के दौरान नियमित रूप से व्यायाम ज़रुर करें।

2- पौष्टिक चीजें खाएं : परीक्षा के दौरान अपनी डाइट में अधिक से अधिक पौष्टिक चीजें शामिल करें। दिमाग की मेमोरी पॉवर बढ़ाने में पौष्टिक खाद्य पदार्थों का काफी योगदान होता है। इसलिए परीक्षा के दौरान हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, डेरी उत्पाद, मछली इत्यादि का अधिक सेवन करें।

3- आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करें : कई छात्रों की यह शिकायत रहती है कि परीक्षा के समय पढ़ाई में उनका ध्यान ही नहीं लगता है या वे पढ़ी हुई चीजें जल्दी भूल जाते हैं। आपको बता दें कि आयुवेर्दिक रिसर्च के अनुसार ब्राम्ही के सेवन से दिमाग की फोकस करने की क्षमता बढती है साथ ही याददाश्त भी तेज होती है। यह मानसिक टॉनिक की तरह असर करती है और आपकी सोच में स्पष्टता लाती है। निश्चित रूप से इस औषधि का नियमित सेवन परीक्षा में बेहतर परिणाम लाने में मदद करता है।

4- भरपूर नींद लें : परीक्षा के समय कई छात्र पढ़ाई के चक्कर में सोना ही भूल जाते हैं या मात्र 3-4 घंटे की नींद लेते हैं।  ऐसा करना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए ही हानिकारक है। परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को कम से कम 6-8 घंटो की भरपूर नींद लेनी चाहिए। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किये एक शोध में यह पता चला कि  नींद और याददाश्त के बीच गहरा सम्बन्ध होता है। शोध के अनुसार जो छात्र भरपूर नींद लेते थे उनका परीक्षा में प्रदर्शन, कम नींद लेने वाले छात्रों से कहीं ज्यादा था। भरपूर नींद से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है और आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर पातें हैं।

अब 1mg पर होम्योपैथिक दवाइयां ऑनलाइन खरीदें

साभार : IANS

Facebook Comments

Related Articles