Home  »  Hindi   »   किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय

आज विश्व किडनी दिवस (वर्ल्ड किडनी डे) है। पूरी दुनिया में किडनी और इससे जुड़े रोगों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है। किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसका मुख्य काम खून को फ़िल्टर करना और हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन  को मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकालना है। अधिकांश लोग अपनी गलत आदतों और खराब जीवनशैली के कारण किडनी से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इसलिए यह बहुत ज़रुरी है कि आप किडनी के स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रखें। आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किडनी की बीमारियों से खुद को बचाने और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको क्या करना चाहिए।

शुगर का कम सेवन : दिल्ली स्थित न्यूट्रीशिनिस्ट डॉ. अंशुल जय भारत बताते हैं कि, “बाजार में मिलने वाले प्रोसेस्ड फ़ूड में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और शरीर के अंदर जाकर ये हार्मोन का संतुलन बिगाड़ देते हैं और ब्लड प्रोफाइल बदल देते हैं। इन चीजों के ज़रुरत से ज्यादा सेवन से मोटापे और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है साथ ही इससे किडनी की कार्यक्षमता पर भी सीधा असर पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट में कम से कम प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करें।

फॉस्फोरस का कम सेवन : विशेषज्ञों और डॉक्टरों का कहना है कि शरीर में फॉस्फोरस का लेवल बढ़ने से क्रोनिक किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में फॉस्फोरस युक्त चीजों का सेवन जैसे कि सॉफ्ट ड्रिंक, चॉकलेट, प्रोसेस्ड मीट इत्यादि का सेवन बिल्कुल कम कर दें।

जंक फ़ूड ना खाएं : अधिक मात्रा में जंक फ़ूड के सेवन से भी किडनी पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए रोजाना की डाइट में चिप्स, बर्गर, पिज्जा या मीठे कूकीज इत्यादि का सेवन कम से कम करें।

अधिक मात्रा में पानी पियें : किडनी को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा होना बहुत ज़रुरी है। किडनी शरीर में फ़िल्टर की तरह काम करती है और शरीर में से खराब पदार्थों और हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पियें। पानी के अलावा आप छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी और कांजी जैसे पेय पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं। इन सबके सेवन से किडनी की कार्यक्षमता बढ़ती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रित  रखें : किडनी को स्वस्थ बनाये रखने के लिए ब्लड प्रेशर का नियंत्रित होना बहुत ज़रुरी है।  हाई ब्लड प्रेशर के कारण पूरे शरीर की रक्त वाहिकाएं ख़राब होने लगती हैं यहाँ तक कि इसके कारण  किडनी की अंदुरुनी छोटी धमनियों पर भी बुरा असर पड़ता है। जिससे किडनी अपना काम ठीक ढ़ंग से नहीं कर पाती है। इसलिए नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करते रहें और डाइट में नमक का कम से कम सेवन करें।

अल्कोहल का कम सेवन : अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन करने से शरीर के कई अंग खराब होने लगते हैं, किडनी भी उन्हीं में से एक है। विशेषज्ञों के अनुसार, अधिक मात्रा में शराब पीने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है और वो ठीक ढंग से खून को फ़िल्टर नहीं कर पाता है जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो जाती हैं। शराब के अधिक सेवन से किडनी के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए अल्कोहल का कम से कम या सीमित मात्रा में सेवन करें।

 

Facebook Comments

Related Articles